जमशेदपुर में कोरोना की इंट्री, बारीडीह का निकला पॉजिटिव

10 की रात कोलकाता से ट्रक से पहुंचा था शहर, ससुर ने अगले दिन एमजीएम में कराया था भर्ती
परिवार के चार सदस्य टीएमएच में, सात को होम क्वोरेंटाइन

जमशेदपुर, 14 मई (रिपोर्टर): बारीडीह बस्ती के लोहिया पथ के रहने वाला एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिला है जिससे क्षेत्र में हड़कम्प मच गया है. शहरवासियों के बीच में भी कोरोना को लेकर दशहत फैल गयी है, हालांकि राहत की बात यह है कि करीब 47 साल का उक्त मरीज वह घर नहीं गया था उसे सीधे एमजीएम अस्पताल ले जाया गया था। उसने डॉक्टरों को पूरे मामले की जानकारी देते हुए खुद को जांच कराने के लिए डॉक्टरों को कहा था.
बारीडीह बस्ती के लोहिया पथ निवासी कोरोना पॉजिटिव मरीज पिछले चार-पांच वर्षों से कोलकाता में एक ट्रांसपोर्ट में काम करता था. लॉकडाउन के बाद वह कोलकाता में ही फंस गया था. वह दस मई को ट्रांसपोर्ट के ही ट्रक से अपना कुछ सामान लेकर कोलकाता से जमशेदपुर पहुंचा था.उक्त ट्रक मेंकेवल ड्राइवर आ रहा था। वह ट्रक में खलासी के तौर पर आया। रात में वह स्लैग रोड मेंट्रक मेंही सोया था। सुबह उसके ससुर उसे लेकर एमजीएम पहुंचे और भर्ती कराया। जबकि उसका साला उसका सामान लेकर घर गया।
उक्त व्यक्ति ने उसने एमजीएम अस्पताल में डॉक्टरों को कोलकाता से आने की पूरी बात बतायी. डॉक्टरों ने उसकी जांच की. इसके बाद उसे सुरक्षा के लिए एमजीएम अस्पताल में कोरोना के संदिग्ध मरीजों के लिए बने आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया. स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उसका सैम्पल लेकर जांच के लिए एमजीएम अस्पताल के माइक्रोबायोलॉजी लैब में जांच के लिए भेजा. गुरुवार को उसकी जांच रिपोर्ट आयी जिसमें कोरोना पॉजिटिव पाया गया. मरीज की जांच रिपोर्ट आते ही जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुुंची. उसे एम्बुलेंस में लेकर टीएमएच पहुंचाया गया. उसे टीएमएच में बने कोरोना पॉजिटिव मरीज के वार्ड में भर्ती कराया गया. डॉक्टरों की टीम ने उसका इलाज शुरू कर दिया.
——————-
परिवार के चार को भेजा टीएमएच में भर्ती कराया
बारीडीह बस्ती के भोजपुर कालोनी निवासी जिस व्यक्ति की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आयी उसके परिवार के चार लोगों की भी स्वास्थ्य विभाग जांच करेगी कि कोरोना के मरीज में के सम्पर्क में आने से वह भी कहीं प्रभावित तो नहीं हुआ. गुरुवार की दोपहर स्वास्थ्य विभाग की टीम बारीडीह बस्ती के लोहिया पथ पहुंची. परिवार के चार लोगों को एम्बुंलेस से लेकर टीएमएच के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया. ये चार लोग वे हैं जो उक्त व्यक्ति से अधिक सम्पर्क में आये थे. परिवार के अन्य सदस्यों को होम क्वारंटाइन किया गया है.
————————
छपरा का रहने वाला है कोरोना का मरीज
बारीडीह बस्ती निवासी जो व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया है वह मूल रूप से छपरा का रहने वाला है. उसका ससुराल पक्ष भी छपरा का है. ससुर ने बारीडीह बस्ती में घर बना रखा है. उसकी पत्नी मायके में ही रहती है. इसलिए वह कोलकाता से जमशेदपुर ही आ जाता था. स्वास्थ्य विभाग की टीम यह भी जानकारी ले रही है कि कोरोना के मरीज कहीं घर तो नहीं आया है. फिलहाल स्वास्थ्य की टीम परिवार के लोग को भी सम्पर्क में है.
———————
ट्रांसपोर्ट के ट्रक से आया था जमशेदपुर
कोरोना पॉजिटिव मरीज के बारे में बताया जाता है कि वह कोलकाता में ट्रांसपोर्ट में काम करता था. दस मई की शाम में ही ट्रांसपोर्ट के ट्रक से स्लैग रोड पहुंचा था. उसने अपने परिवार को जमशेदपुर आने की कोलकाता से बता दिया था. रात में ट्रक के पहुंचने के बाद वह चालक के साथ स्लैग रोड में ही सो गया था. 11 मई की सुबह उसका ससुर व साला मिलने के लिए गया था. उसका साला युवक का बैग लेकर आ गया था. युवक का ससुर उसे लेकर एमजीएम अस्पताल पहुंचा था. डॉक्टरों ने जांच करने के बाद उसे आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर दिया था.
———————
कोरोना का मरीज मिलते ही एमजीएम अलर्ट
एमजीएम अस्पताल में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद हड़कंप मच गया. अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में कोरोना के मरीज के मिलने के बाद ही पूरे अस्पताल को अलर्ट कर दिया गया. एमजीएम अस्पताल के अधीक्षक डा. संजय कुमार व उपाधीक्षक डा. नकुल प्रसाद मौके पर पहुंचे. आइसोलेशन वार्ड में जिस वार्ड में पॉजिटिव मरीज भर्ती था, उसे खाली कराया गया, अन्य मरीजों को दूसरे वार्ड में भेजा गया. इसके बाद आइसोलेशन वार्ड को सैनिटाइज किया गया। शुक्रवार की सुबह व शाम में भी सैनिटाइज होगा. इसके बाद शनिवार से मरीजों को उस वार्ड में भर्ती किया जा सकेगा.
——————
डॉक्टर, नर्स समेत दस लोगों को क्वारंटाइन किया
कोरोना की जांच रिपोर्ट आने के बाद उस मरीज के इलाज में तैनात डॉक्टर, नर्स व टेक्नीशियन समेत दस कर्मचारियों को क्वारंटाइन किया गया है. सभी को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है. चार-पांच दिनों के बाद इनका नमूना लिया जाएगा. उसके बाद रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.
——————–
एमजीएम से 33 लोगों का लिया गया नमूना
एमजीएम अस्पताल से गुरुवार को कुल 33 संदिग्ध मरीजों का नमूना लिया गया. उसकी जांच रिपोर्ट रिपोर्ट शुक्रवार को आने की उम्मीद है. एमजीएम अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में अब तक फिलहाल 64 मरीज भर्ती हैं.

Share this News...