हजारीबाग / उग्रवादियों ने छह गाडिय़ों में लगाई आग, क्षेत्र में दहशत का माहौल

रेलवे साइडिंग पर खड़े तीन पेलोडर व तीन हाइवा में उग्रवादियों ने आग लगा दी
हजारीबाग. 29 अक्टूबर (इएमएस)कटकमसांडी रेलवे स्टेशन क्वार्टर के बगल में कोयला ट्रांसपोर्ट के कार्य में लगे छह वाहनों (तीन हाईवा और तीन पेलोडर) को उग्रवादी संगठन टीएसपीसी के दस्ता ने आग के हवाले कर दिया। घटना सोमवार देर रात की है। जलाए गए सभी वाहन ट्रांस्पोर्टिंग में लगे मा अंबे प्राइवेट लिमिटेड कोल कंपनी के अधीन ट्रांस्पोर्टिंग का कार्य कर रहे एसआरएल कंपनी के थे। उग्रवादियों ने इस घटना में लगभग तीन करोड़ की क्षति पहुंचाई है। इधर, इस घटना में दहशत का माहौल है।
उग्रवादियों ने यार्ड के गार्ड को कब्जे में लेकर वाहनों में डीजल छि?ककर आग लगाया। जाते वक्त पर्चा छोड़ गए। वहीं, गार्ड का मोबाइल एवं सर्च लाईट भी साथ ले गए। घटना की जानकारी मिलने पर सोमवार को सुबह में एसपी सहित कई पुलिस पदाधिकारी मौके पर पहुंचे और घटनाक्रम की जानकारी ली। मजदूरों एवं स्थानीय लोगों से जानकारी लेने के बाद एसपी मयूर पटेल कटकमसांडी थाना पहुंचे और इस उग्रवादी घटना के मुद्दे पर समीक्षा बैठक की। वहीं, पुलिस टीम ने टीएसपीसी उग्रवादियों के विरूद्ध ऑपरेशन शुरू कर दिया।
जानकारी के मुताबिक दीपावली के कारण ट्रांस्पोर्टिंग का कार्य बंद था। इसकी वजह से सभी वाहन रेलवे क्वार्टर के करीब बने वाहन यार्ड में पांच हाइवा तथा छह पेलोडर कतारबद्ध खड़े किए गए थे। सोमवार की रात कंपनी की ओर से कार्यरत गार्ड शिव प्रसाद पासवान ड्यूटी पर था। घटना के बावत गार्ड शिव प्रसाद पासवान ने बताया कि लगभग रात करीब 1 बजे 10 से 15 की संख्या में हथियारबंद उग्रवादी दस्ता के लोग आए औऱ चारों ओर से यार्ड को घेर लिया। चार हथियारबंद लोग आए और गार्ड को पकड़ लिया। उसका मोबाइल तथा सर्च लाइट टॉर्च भी छीन लिया। इसके बाद बाकि उग्रवादियों ने वाहनों में डीजल छिड़ककर आग लगा दी।

20 से 25 मिनट के भीतर घटना को अंजाम देने के बाद सभी उग्रवादी कटकमसांडी बिरहोर टण्डा की तरफ स्थित जंगल के भीतर घुस गए। जाते वक्त उग्रवादियों ने लाल रंग से हस्तलिखित लिखे पोस्टर भी घटनास्थल पर फेंका और यह धमकी दी कि अपने मालिक को बता देना अन्यथा तुम्हें भी गोली मार देंगे। पर्चे में टीएसपीसी के आदेश के बिना कोयला ट्रांसपोर्टिंग नहीं करने की हिदायत दिए जाने की बात लिखी गई है। लिखा है कि टीएसपीसी सूचित किया गया था कि बगैर आदेश के कोयला डंपिंग का कार्य करना बंद करें नहीं तो फौजी कार्रवाई की जाएगी। हाईवा ड्राईवर को भी सूचना किया गया था कि नहीं मानने पर गाड़ी जला दी जाएगी और नहीं तो मार दिए जाएंगे। जिसका दंड भोगी साइडिंग मालिक होगा। घटना के बाद गार्ड ने तुरंत एसआरएल के साइड इंचार्ज को इसकी खबर दी।
इधर, घटना की जानकारी मंगलवार की सुबह कटकमसांडी पुलिस को मिली। जानकारी मिलते ही थाना प्रभारी अरुण कुमार दुबे दल बल के साथ घटनास्थल पर पहुंचे और पूरे मामले का जायजा लिया। साथ ही वरीय अधिकारियों को भी घटनाक्रम से अवगत कराया। वरीय अधिकारियों को सूचना मिलते ही डीआईजी पंकज कंबोज, एसपी मयूर पटेल, एएसपी अभियान रमेश कुमार,डीएसपी विवेकानंद ठाकुर, असिस्टेंट कमांडेंट सीआरपीएफ बीके सिंह तथा मनोज कुमार भी घटनास्थल पर पहुंचे और ड्यूटी पर तैनात नाइट गार्ड एवं अन्य कर्मियों और असिस्टेंट मैनेजर से पूरे घटनाक्रम का जायजा लिया।

Share this News...