अगले 40 दिनों में 16 दिन बंद रहेंगे बैंक इस महीने हैं 12 छुट्टियां, कर लें तैयारी

नई दिल्ली ,1 अक्तूबर: अक्टूबर महीने की शुरुआत के साथ ही देश का सबसे बड़ा त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है। त्योहारी सीजन का मतलब खूब सैर-सपाटा, ढेर सारी मस्ती और जमकर शॉङ्क्षपग। अगर आप भी ऐसी ही योजना बना रहे हैं तो ये खबर जरूर पढ़ें। दरअसल, देश में सबसे बड़ा त्योहारी सीजन शुरू होने के साथ ही अगले डेढ़ महीने बैंकों में भी लंबी छुट्टियां होंगी। इस वजह से अगले डेढ़ महीने में 16 दिन तक बैंक बंद रहेंगे। इसी माह 12 दिन तक बैंकों का अवकाश रहेगा।
दो अक्टूबर से शुरू हो रहा अवकाश
बैंकों का अवकाश कल यानि बुधवार, दो अक्टूबर को गांधी जयंती के मौके से शुरू हो रहा है। इसके बाद इसी माह दशहरा, दीपावली, भाई दूज, गोवर्धनपूजा भी है। इसके बाद अगले महीने भी गुरुनानक जयंती की वजह से बैंकों में एक दिन का अतिरिक्त अवकाश रहेगा। विशेष तौर पर सरकारी बैंकों में लंबे अवकाश की वजह से कई काम प्रभावित हो सकते हैं। ऐसे में बैंकों से जुड़ा काम है तो उसे जल्दी से जल्दी निपटा लें।
खाली हो सकते हैं एटीएम
इतना ही नहीं मेला घूमने से लेकर दीपावली की तैयारियों के लिए पहले से ही नकदी की भी व्यवस्था कर लें। वैसे तो डिजिटल भुगतान की व्यवस्था आजकल हर जगह उपलब्ध है, बावजूद कुछ नकदी की जरूरत पड़ सकती है। त्योहारी सीजन में आमतौर पर एटीएम खाली हो जाते हैं। ऐसे में ऐन वक्त पर कई बार मुश्किलों का सामना करना पड़ जाता है।
अक्टूबर में दो लंबे अवकाश
अक्टूबर माह में दो बार बैंकों में लंबा अवकाश रहेगा। पहला लंबा अवकाश महीने के पहले सप्ताहंत में आ रहा है। पहले सप्ताहंत में 6 अक्टूबर को रविवार, 7 अक्टूबर (सोमवार) को महानवमी और 8 अक्टूबर (मंगलवार) को दशहरा का अवकाश रहेगा। इसके बाद दूसरा लंबा अवकाश महीने के अंत में पड़ेगा। महीने के अंत में 26 अक्टूबर को चौथा शनिवार, 27 अक्टूबर को रविवार व दीपावली, 28 अक्टूबर को गोवर्धन पूजा, 29 अक्टूबर को भाई दूज और 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई जयंती का अवकाश रहेगा।
नवंबर में भी पड़ेगा लंबा अवकाश
बैंक अधिकारियों के अनुसार, इसमें से कई अवकाश ऐसे हैं जो राज्य सरकारों द्वारा तय होते हैं। ऐसे में अलग-अलग राज्य के हिसाब से छुट्टियों की तिथि में परिवर्तन हो सकता है। निजी बैंकों में इनमें से कुछ मौकों पर अवकाश नहीं रहता है। इन अवकाश को हटा दिया जाए तो भी अक्टूबर महीने में नौ दिन सभी जगह पर बैंकों का बंद रहना तय है। यहां जो अवकाश बताए गए हैं, वह स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के निर्धारित अवकाश हैं। इनमें से सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती का अवकाश केवल गुजरात में होता है। हालांकि, अन्य राज्यों में भी लंबी छुट्टी के बाद 30 व 31 अक्टूबर को बैंक क्लोङ्क्षजग की वजह से काम प्रभावित रह सकता है। इसके बाद नवंबर के दूसरे सप्ताह में भी लंबा अवकाश पड़ेगा नवंबर माह के दूसरे सप्ताह में 9 नवंबर को दूसरा शनिवार, 10 नवंबर को रविवार और 11 नवंबर को गुरुनानक जयंती का अवकाश रहेगा। यहां देखें- बैंक अवकाश की पूरी सूची।

Share this News...