राज्यपाल पहुंचे दुमका , फौजदारी दरबार में की पूजा-अर्चना

दुमका , झारखंड के राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन बुधवार को जिले के घासीपुर ग्राम के मोहली टोला गये। सर्वप्रथम वे वहाँ स्थित आँगनबा?ी केन्द्र का अवलोकन करने पहुँचे। राज्यपाल ने आँगनबा?ी केन्द्र में बच्चों की संख्या की पृच्छा करते हुए बच्चों के पोषण के संदर्भ में जानकारी प्राप्त की। राज्यपाल इसके उपरांत उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय, घासीपुर गये तथा वहां अध्ययनरत बच्चों से मिले। उन्होंने उपायुक्त रवि शंकर शुक्ला से विद्यालय में विद्यार्थियों की संख्या व उपस्थिति के साथ मध्याह्न भोजन योजना के संदर्भ में पृच्छा की।
राज्यपाल ने वहाँ उपस्थित स्थानीय युवाओं से उनकी प?ाई की जानकारी प्राप्त करते हुए उन्हें शिक्षा ग्रहण करने के प्रति प्रोत्साहित किया।
इसके उपरांत राज्यपाल ने उपस्थित स्थानीय महिलाओं से भेंट कर उनकी आजीविका के संदर्भ में जानकारी प्राप्त की तथा उनके द्वारा बाँस से सामग्री बनाने की प्रतिभा की सराहना की तथा इनकी आय में कैसे वृद्धि हो, इस हेतु उपायुक्त को पहल करने हेतु कहा। राज्यपाल ने ग्रामीणों के मध्य चिकित्सीय अनुदान वितरित करने के अतिरिक्त आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, सिंचाई कूप निर्माण योजना, मनरेगा योजना, सा?ी-लुंगी योजना अंतर्गत लाभुकों को योजना से लाभान्वित किया। राज्यपाल के समक्ष ग्राम की मुखिया ने ‘प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत योजना’ अंतर्गत नि-क्षय मित्र बनकर टीबी मरीज के मध्य पोषण आहार कीट वितरित किया। उन्होंने ग्रामीणों से कहा अपेक्षा है कि यह क्षेत्र आपसी संबंध, सद्भाव एवं सूझ-बूझ से विकसित क्षेत्र बनेगा। उन्होंने कहा कि राज भवन तक जो नहीं पहुँच पाते है, उन तक उनकी पहुँच होगी। उन्होंने लोक-कलाकारों का भी उत्साहवर्द्धन किया। इसके पूर्व राज्यपाल ने बाबा बैद्यनाथ धाम और फौजदारी दरबार में पूजा अर्चना कर राज्य और देश की खुशहाली की कामना की। उक्त अवसर पर उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक, समेत जिला प्रशासन के अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।

Share this News...