कोरोना वायरस से लडऩे को टीएमएच में सुविधाएं आईसोलेशन वार्ड में 130 बेड, जरूरत पड़ी तो 530 बेड की भी तैयारी

टीएमएच के पास डॉक्टरों व नर्सो की टीम, पर्याप्त मात्रा में दवाएं भी
जमशेदपुर, 29 मार्च (रिपोर्टर): पूरे देश में जिस तरह से कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. पूरे देश में हड़कम्प मचा हुआ है उसे देखते टीएमएच में तैयारी की जा रही है. कोरोना वायरस से लडऩे के लिए टीएमएच में सुविधाएं उपलब्ध है. टीएमएच में पर्याप्ता बेड, डॉक्टरों की टीम, दवाएं भी हैं. टीएमएच प्रबंधन ने लोगों से अपील की है कि लॉक डाउन का पालन करें. इस बीमारी से बचाव के लिए सफाई, सामाजिक दूरी बहुत जरूरी है.
टाटा स्टील की ओर से कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में मचे हड़कम्प के बाद पहली बार टेली कांफ्रेंसिंग का आयोजन किया गया जिसमें टीएमएच के जीएम डा. राजन चौधरी, चीफ कॉरपोरेट कम्युनिकेशन कुलवीन सूरी, चीफ सीएसआर सौरभ राय व हेड कॉरपोरेट चौधरी आर आर कुमार मीडिया से जुड़े. इस मौके पर टीएमएच के जीएम डा. राजन चौधरी ने कोरोना वायरस को लेकर की जा रही तैयारी की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर टीएमएच में हर सप्ताह सुविधाएं बढ़ायी जा रही है. उन्होंने कोरोना को लेकर तीन चीज क्वारंटाइन, आइसोलेशन व क्रिकिटल ट्रीटमेंट जरूरी है. यदि कोई बाहर से आयें है तो 14 दिनों तक होम क्वारंटाइन रहें. इसके बाद की स्थिति पर आइसोलेशन रहें नहीं तो हॉस्पिटल में ट्रीटमेंट जरूरी है. उन्होंने टीएमएच में कोरोना वायरस को लेकर की जा रही तैयारी की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि टीएमएच में फिलहाल आईसोलेशन वार्ड में करीब 130 बेड है. दो दिन में 240 बेड और बढ़ाए जाएंगे. बुधवार तक 160 बेड और बढ़ा कर 530 बेड कर दिया जाएग. आइसोलेशन वार्ड में करीब 530 बेड किया जाएगा. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय के गाइडलाइन के तहत करीब एक महीने पहले से ही कोरोना वायरस का लेकर तैयारी शुरू कर दी गई थी. उन्होंने कहा कि सभी सप्लायरों को पर्याप्त संख्या में मास्क, दवा सहित जरूरी सामान स्टॉक कर चुके हैं. कोरोना को देखते हुए हमने ओपीडी सेवा को बंद कर दी है. टीएमएच में मात्र इमरजेंसी व सर्जरी सेवा की जार ही है. टीएमएच ने अपने सीसीयू को पूरी तरह से कोरोना मरीजों के लिए समर्पित कर दिया है. हम भविष्य में आने वाली किसी भी चुनौती से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं.
———-
टीएमएच में भी जल्द होगी कोरोना वायरस की जांच
डा. राजन चौधरी ने कहा कि पहले सरकार की ओर से सभी सरकारी अस्पताल को कोरोना वायरस के जांच की जिम्मेदारी दी थी. फिलहाल टीएमएच में मात्र सैम्पल लिया जा रहा है. अब सरकार ने निजी अस्पताल को भी लैब बनाने की अनुमति दे दी है. उन्होंने कहा कि टीएमएच प्रबंधन ने भी इसके लिए सरकार को आवेदन दिया है. टीएमएच में लैब बनाने की अनुमति मांगी है.
—————-
नोवामुंडी, झरिया व वेस्ट बोकोरो में भी आईसोलेशन वार्ड
डा. राजन चौधरी ने टीएमएच ही नहीं टाटा स्टील के अन्य लोकेशन में भी हॉस्पिटल में कोरोना वायरस को लेकर की गई तैयारी की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि कोरोना मरीजों की मदद के लिए टाटा स्टील के झरिया, नोवामुंडी, वेस्ट बोकारो ऑपरेशन क्षेत्र के संचालित अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है जिसमेंं नोवामुंडी में दो वेंटीलेटर और तीन सीसीयू बेड, वेस्ट बोकारो में वर्तमान में पांच आइसोलेशन बेड को अगले कुछ दिनों में बढ़ा कर 10 किया जाएगा. वेस्ट बोकारो में दो सीसीयू बेड हैं. झरिया में 10 आइसोलेशन बेड है. धनबाद मेडिकल कॉलेज से भी मदद ली जा रही है. उन्होंने कहा कि कङ्क्षलगनगर में भी आइसोलेशन बेड की व्यवस्था की जा रही है.
—————————–
कोरोना के पांच प्रतिशत मरीजों को वेंटीलेटर की जरूर
टीएमएच के जीएम डा. राजन चौधरी ने कहा कि कोरोना वायरस के सौ मरीजों से मात्र 15 से 20 प्रतिशत तक ही मरीज गंभीर स्थिति में आते हैं. उनमें मात्र पांच प्रतिशत को ही वेंटीलेटर की जरूरत होती है. उन्होंने कहा कि टीएमएच में वेंटीलेटर की व्यवस्था है.
—————–
मरीजों को तीन तरह की दवाएं दी जा रही, टीएमएच में उपलब्ध
डा. राजन चौधरी ने कहा कि कोरोना वायरस के मरीजों के लिए दवाएं भी उपलब्ध है. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के लिए तीन दवाओं पर रिसर्च किया गया है जिससे कोरोना वायरस के मरीजों को ठीक किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि मरीजों को हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन के अलावा एजीथ्रोमाइसिन जैसी दवाएं दी जा रही है. उन्होंने कहा कि ये दवाएं कारगर भी है जयपुर में जिस तरह का इलाज हो सका है जिसके बाद इन दवाओं को मंजूरी मिल गई है.
————————
सख्ती से करें लॉक डाउन का पालन
डा. राजन चौधरी ने शहरवासियों से अपील की कि कोरोना वायरस को लेकर किसी तरह की अफवाह नहीं फैलाएं. इस बीमारी से बचाव को साफ सफाई व सामाजिक दूरी बनाए रखेें. प्रत्येक व्यक्ति के बीच तीन से छ: फीट की दूरी होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्रन मोदी ने जिस तरह से लॉक डाउन की घोषणा की है. राज्य सरकार व जिला प्रशासन लॉक डाउन का पालन कराने के लिए गंभीर है उसे देखते हुए इसका सख्ती से पालन करें. टाटा स्टील के पदाधिकारियों ने जुस्को व सीएसआर के तहत शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना वायरस को लेकर चलाए जा रहे जागरुकता अभियान की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि अपने स्वास्थ्य, अपने परिवार के स्वास्थ्य के लिए सख्ती से लॉक डाउन का पालन करें. कोरोना के वायरस 20 प्रतिशत एक-दूसरे के संपर्क में आने से और 80 प्रतिशत मोबाइल, लैपटॉप या अन्य उपकरण जिसमें वायरस है, उसे छूने से फैलता है. इसलिए सभी 20 सेकेंड तक हाथ को धोएं. उन्होंने कहा कि अपने मोबाइल, लैपटॉप व अन्य उपकरण को भी समय-समय पर सेनिटाइजर से साफ करें.

Share this News...