संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोमवार को दिल्ली में चोरी या गुम हुए मोबाइल फोन को अवरुद्ध और ट्रेस करने की सुविधा के लिए केंद्रीय उपकरण पहचान रजिस्टर (सीईआईआर) प्रणाली शुरू की

नई दिल्ली: संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोमवार को दिल्ली में चोरी या गुम हुए मोबाइल फोन को अवरुद्ध और ट्रेस करने की सुविधा के लिए केंद्रीय उपकरण पहचान रजिस्टर (सीईआईआर) प्रणाली शुरू की।

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, दूरसंचार सचिव अंशु प्रकाश और दिल्ली के पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक भी लॉन्च समारोह में उपस्थित थे। एक बयान में कहा गया है कि ग्राहक चोरी मोबाइल को ट्रैक करने में मदद करने संबंधी सूचना पुलिस के साथ साझा कर सकते हैं।

फोन गुम या चोरी होने की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए केंद्र सरकार ने दूरसंचार विभाग के साथ मिलकर सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर (सीईआईआर) प्रोजेक्ट शुरू किया है। इस प्रोजेक्ट के तहत देश के सभी फीचर और स्मार्टफोन्स का 15 डिजिट का इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी (आईएमईआई) नंबर एक रजिस्टर में दर्ज किया जा रहा है।

यदि कोई फोन चोरी या खो जाता है तो ग्राहक पुलिस के पास शिकायत दर्ज कराने के बाद दूरसंचार विभार में हेल्पलाइन नंबर 14422 पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है। इसके बाद दूरसंचार विभाग उस फोन को आईएमईआई नंबर के आधार पर ब्लॉक कर देगा। इसके बाद पुलिस वेबपोर्टल की मदद से फोन को ट्रैक कर पाएगी। सूत्रों के अनुसार, सीईआईआर प्रोजेक्ट को पूरे देश में चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा।

सीईआईआर प्रोजेक्ट के मुख्य उद्देश्य
– इस प्रोजेक्ट का मुख्य मकसद फोन चोरी की घटनाओं में कमी लाना और चोरी गए फोन को सभी मोबाइल नेटवर्क पर ब्लॉक करना है।
– इस प्रोजेक्ट के तहत खोए या चोरी गए मोबाइल फोन को आईएमईआई के जरिए ट्रैक करके दोबारा से पता लगाया जा सकता है।
– चोरी मोबाइल के इस्तेमाल पर रोक लगाना और चोरी मोबाइल को नकली आईएमईआई के जरिए चलाने पर रोक लगाना।

Share this News...