चुनाव आयोग ने अफसरों से लिया फीडबैक, जल्द आएगी पूरी टीम

रांची ,18 अक्तूबर (ईएमएस): झारखंड विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने शीघ्र ही निर्वाचन आयोग की पूरी टीम रांची आएगी। राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने ये संकेत दिए। भारत निर्वाचन आयोग की टीम के साथ होटल रेडिसन ब्लू में पूरे दिन भर चली बैठक के बाद वे मीडिया से कुछ पल के लिए मुखातिब थे।
आयोग की टीम के हवाले से उन्होंने कहा कि आयोग चुनाव कार्य में मुस्तैद अफसरों को पूरी पारदर्शिता के साथ काम करने को कहा है। टीम ने स्पष्ट किया है कि निष्पक्ष चुनाव कराना उनकी जवाबदेही है। किसी तरह का तरह का आरोप-प्रत्यारोप न लगे, यह सुनिश्चित होना चाहिए।
झारखंड में विधानसभा चुनाव से पूर्व चुनाव आयोग की टीम ने दो दिनों तक तैयारियों को परखा। जिला निर्वाचन पदाधिकारियों, आरक्षी अधीक्षकों, प्रमंडलीय आयुक्तों और आईजी स्तर के पदाधिकारियों के साथ चुनाव आयोग की टीम ने रांची में शुक्रवार को अहम बैठक कर जमीनी हकीकत का जायजा लिया है। इस क्रम में आयोग की ओर से कहा गया कि बीते लोकसभा चुनाव में जिस मोर्चे पर कमी रह गई थी, उसे हर हाल में समय रहते दुरुस्त कर लिया जाए।
इससे पहले आयोग की टीम ने राज्य के विभिन्न राजनीतिक दलों के साथ गुरुवार को भी रांची में बैठक की। राजनीतिक दलों ने उप निर्वाचन आयुक्त सुदीप जैन, संदीप सक्सेना व चंद्र भूषण कुमार के साथ बैठक के क्रम में आयोग को निष्पक्ष चुनाव कराने के बाबत अपने सुझाव भी दिए। इस दौरान राजनीतिक दलों के निजी एजेंडे भी सामने आए। मुख्यालय के अधिकारियों के साथ भी आयोग की टीम ने चुनावी तैयारियों पर गहन चर्चा की।
चुनाव आयोग के साथ बैठक में ज्यादातर विपक्षी दलों ने महाराष्ट्र और हरियाणा की तर्ज पर झारखंड में भी एक ही चरण में चुनाव कराने की बात कही और इस पक्ष में अपने तर्क भी प्रस्तुत किए। वहीं, सत्ताधारी दल भाजपा ने राज्य की भौगोलिक स्थिति का हवाला देते हुए पांच चरणों में चुनाव कराने का सुझाव दिया। झारखंड में 2014 में भी पांच चरणों में विधानसभा चुनाव कराए गए थे। हालांकि भाजपा के सहयोगी दल आजसू ने भी एक ही चरण में चुनाव कराए जाने की बात कही।
ईवीएम के बजाए बैलेट से चुनाव कराने का मामला भी उठा। हालांकि, इस राय से सभी दल सहमत नजर नहीं आए। राजनीतिक दलों से मुलाकात के बाद टीम ने मुख्य सचिव, गृह सचिव, डीजीपी, आयकर विभाग, वाणिज्यकर विभाग, उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग, रेलवे, बैंकों आदि के साथ भी बैठक की। राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे तथा राज्य पुलिस नोडल पदाधिकारी मुरारी लाल मीणा से भी टीम ने काफी देर तक चर्चा की।

Share this News...