संपूर्ण तालाबंदी के क्रियान्वयन हेतु उपायुक्त की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन

*◆ बैठक में पुलिस अधीक्षक उप विकास आयुक्त सहित जिला स्तरीय गठित समिति में शामिल सभी पदाधिकारी रहे उपस्थित*

*◆ चाईबासा जिले में ‘आपदा मित्र’ की मदद से आवश्यक सामानों की होम डिलीवरी*

*◆ सभी आवश्यक सेवाओं को सुचारू रूप से संचालित करने हेतु निर्गत आवश्यक पास*

*◆ डायल 1950 पर फोन कर दे सकते हैं समस्या/सुझाव की जानकारी*

*◆ क्षेत्र के दुकानदारों का संपर्क सूत्र एवं व्हाट्सएप नंबर होगा जारी*
=========================
पश्चिमी सिंहभूम समाहरणालय स्थित सभागार में जिला उपायुक्त श्री अरवा राजकमल की अध्यक्षता में संपूर्ण तालाबंदी के निर्णय को प्रभावी रूप से लागू करने हेतु एक विशेष बैठक का आयोजन किया गया। उक्त बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री इंद्रजीत माहथा, उप विकास आयुक्त श्री आदित्य रंजन, डीआरडीए निदेशक श्री प्रभात कुमार बर्दियार, सिविल सर्जन श्रीमती मंजू दुबे, सदर अनुमंडल पदाधिकारी -सह- जिला परिवहन पदाधिकारी श्री परितोष कुमार ठाकुर, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी श्री अमर कुमार पांडे, पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय सहित जिला स्तरीय समिति में शामिल सभी पदाधिकारी गण उपस्थित रहे।

*जिला वासियों से उपायुक्त का अनुरोध*
बैठक के उपरांत उपायुक्त के द्वारा मीडिया के माध्यमों से सभी जिले वासियों से अपील की गई है कि संपूर्ण तालाबंदी के दौरान घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है। विगत दिन की तरह ही आने वाले दिनों में भी आवश्यक सामग्रियों की दुकान यथा किराना दुकान, मेडिकल स्टोर, फल, सब्जी, दूध, गैस, पेट्रोल पंप आदि दुकाने खुली रहेगी।

*”आपदा मित्र” की मदद से डोर-टू-डोर वितरण को किया जाएगा प्रोत्साहित*
उपायुक्त के द्वारा जानकारी दी गई कि आम जनों को आवश्यक सामग्रियों की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु जिले के तीनों अनुमंडल पदाधिकारियों से वार्ता की गई है। उनके द्वारा बताया गया कि एसडीओ, एसडीपीओ एवं प्रखंड विकास पदाधिकारियों द्वारा अपने क्षेत्र अंतर्गत दुकानदारों से समन्वय स्थापित करते हुए होम डिलीवरी को प्रोत्साहित किया जाएगा। इस कार्य हेतु जिले कि युवाओं को आपदा मित्र के रूप में चयनित करते हुए सामाजिक अलगाव के निर्देश के तहत प्रशिक्षण देने का कार्य टाटा कॉलेज के बहुउद्देशीय सभागार में किया जाएगा।

*क्षेत्र के दुकानदारों का संपर्क सूत्र एवं व्हाट्सएप नंबर संकलित कर किया जाएगा जारी*
इस संबंध में उपायुक्त के द्वारा जानकारी दी गई कि संपूर्ण तालाबंदी के दौरान एक परिवार से एक से अधिक लोग घरों से बाहर ना निकलें इसके लिए जिला प्रशासन के द्वारा जिले में संचालित आवश्यक दुकानदारों का संपर्क सूत्र एवं व्हाट्सएप नंबर संकलित करते हुए मीडिया के माध्यम से जारी किया जाएगा। दुकानदारों के द्वारा इस माध्यम से प्राप्त आर्डर को 24 घंटे के अंदर अपने डिलीवरी ब्वॉय या आपदा मित्र की मदद से लोगों को उपलब्ध करवाया जाएगा।

*जिले में 24 × 7 संचालित रहेगा कंट्रोल रूम*
उपायुक्त के द्वारा बताया गया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं इसके रोकथाम हेतु अधिसूचित संपूर्ण तालाबंदी के दौरान जिले वासियों को कोई असुविधा का सामना ना करना पड़े इसके लिए समाहरणालय में 24 × 7 कंट्रोल रूम का संचालन किया जा रहा है। पूर्व में चुनाव के दौरान प्रयोग में लाए जा रहे डायल 1950 पर फोन कर जिले वासी सभी आवश्यक सूचनाएं, आवश्यक दुकानों के फोन नंबर, पदाधिकारियों के फोन नंबर के साथ-साथ अपने शिकायत/सुझाव दे सकते हैं।

*जिले के छोटे शहरों में भी की गई है आवश्यक व्यवस्था*
उपायुक्त के द्वारा जानकारी दी गई कि जिले के छोटे शहरों यथा जगन्नाथपुर, मनोहरपुर, नोवामुंडी, सोनुवा आदि में पदस्थापित पदाधिकारी के द्वारा सामाजिक अलगाव के नियमों को ध्यान में रखते हुए लोकल व्यवस्था के तहत हाट बाजार या 5-6 छोटे दुकान के संचालन की व्यवस्था सुनिश्चित कर रहे हैं।

*आवश्यक सामग्रियों के परिवहन में प्रयोग किए जाने वाले वाहनों के लिए जारी किया जाएगा पास*
आज के बैठक में उपायुक्त के द्वारा सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा गया कि आवश्यक सामग्रियों के परिवहन में प्रयोग किए जाने वाले वाहनों के लिए आवश्यकता अनुसार पास निर्गत किए जाएं ताकि आवश्यक सेवाओं को उपलब्ध करवाने में किसी प्रकार की परेशानियों का सामना ना करना पड़े। उन्होंने बताया कि *संपूर्ण तालाबंदी के दौरान अगर राज्य के अन्य जिलों के प्रशासन द्वारा ऐसे रोजमर्रा से जुड़ी सामग्रियों के वाहनों को रोका जाता है तो जिला प्रशासन उस जिले के पदाधिकारियों से वार्ता करते हुए ऐसे वाहनों का परिचालन सुनिश्चित करेगी।*

*कोरोना (COVID-19) आपातकालीन डायल नंबर:*
————————————————–
*डिस्ट्रिक्ट कॉल सेंटर- 8986607626*
————————————————–
*कंट्रोल रूम, CHC- 7479411489*
————————————————–
*झारखंड टोल फ्री नंबर- 104*
————————————————–
*राज्य कॉल सेंटर- (0651)2261368 / 9955837428*

Share this News...