विधायक सरयू राय ने बिजली विभाग के अधिकारियों संग की बैठक

जमशेदपुर :- श्री राय के आवासीय कार्यालय में गैर कम्पनी इलाकों में बिजली आपूर्ति में सुधार लाने को लेकर एक बैठक हुई जिसमें बिजली विभाग के जीएम की ओर से कार्यपालक अभियंता, कनीय अभियंता एवं कई पदाधिकारी उपस्थित थे। बिजली विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जमशेदपुर पूर्वी क्षेत्र में बिजली का लोड कल बढ़कर 300 एम्पियर हो गया था, जिसके कारण कई इलाकों में बिजली आपूर्ति बंद करनी पड़ी, पिछले वर्ष इसी माह 260 एम्पियर था। उन्होंने बताया कि गोलमुरी ग्रिड से बिरसानगर से आस्था पैलेस तक जाने वाली बिजली लाइन पर भार काफी बढ़ गया है। यह भार तभी कम होगा जब गोलमुरी लाइन से सीधे आस्था सब स्टेशन तक बिजली आपूर्ति की जाय। यह काम बहुत दिनों से लंबित पड़ा हुआ है। बिजली की इस खपत को देखते हुए सुंदरनगर में पावर ग्रिड बनाने की योजना प्रस्तावित है, जिसका काम शुरू नहीं हुआ।

जब श्री राय द्वारा पूछा गया कि अचानक दिन और रात के समय कई बार बिजली कटने का क्या कारण है, जबकि 300 एम्यिर का लोड संध्या 7-11 बजे के बीच होता है। इसका जो जवाब बिजली विभाग के अधिकारियों ने दिया आश्र्यचकित करने वाला है। उनका कहना है कि मोहल्लों में एक रिमोट मिटरिंग यूनिट (आरएमवी) लगाया गया है। इसकी उपयोगिता के लिए एबी स्वीच की आवश्यकता है, जो उनके पास नहीं है। एबी स्वीच लग जाने पर जिस मोहल्ले में बिजली से संबंधित तकनीकि खराबी होगी उसे मोहल्ले की बिजली कटेगी। एबी स्वीच नहीं होने के कारण किसी मोहल्ले में कोई खराबी आती है तो ठीक करने के लिए पूरे इलाके की बिजली आपूर्ति बंद करनी पड़ती है। जिसके कारण बिजली रहते हुए भी लोड शेडिंग होती है। जमशेदपुर पूर्वी के लिए 72 एबी स्वीच की आवश्यकता है और रिजर्व में करीब 25 एबी स्वीच रखना होगा। इस प्रकार कुल मिलाकार करीब 100 एबी स्वीच की आवश्यकता है।

गोलमुरी ग्रिड से आस्था पावर सब स्टेशन तक बिजली की आपूर्ति लाईन ले जाने के बारे में श्री राय विद्युत संचरण निगम के एमडी से बात किया है। वे शीघ्र ही यह कार्य प्रारंभ करायेंगे। इसके अतिरिक्त एबी स्वीच की आपूर्ति नहीं होने के कारणों की पड़ताल भी की जाएगी।

बिजली नहीं रहने के कारण मोहरदा जलापूर्ति योजना से पेयजल आपूर्ति प्रभावित हो रही है। आज कई अलाकों में 5 घंटे बिजली कटी रही जिसके कारण पेयजल आपूर्ति नहीं हो पायी। जुस्को के बिजली से मोहरदा जलापूर्ति को चलाने को सरकार और जुस्को के बीच 2 वर्ष पहले समझौता हुई थी। समझौता के अनुरूप सरकार द्वारा जुस्को को एकबार भी भुगतान नहीं किया गया। सरकार द्वारा बिजली विभाग को बिल का भुगतान नहीं होने के कारण बिजली विभाग इसका एनओसी नहीं दे रहा है।श्री राय जुस्को प्रबंधन से कहा है कि वे पीछले 2 साल में समझौता के अनुरूप सरकार से क्या-क्या नहीं किया गया है इसकी सूची दें, मैं इसपर रांची में बैठक बुलवाउँगा।

गैर कम्पनी इलाकों में बिजली की आपूर्ति सुधरे इसके लिए लाईन को ऊपर से नीचे तक ठीक करने और रोज कितना बिजली मिल रहा है इसकी जानकारी देने का निर्देश श्री राय बिजली विभाग के अधिकारियों को दिया है।

Share this News...