पीएम मोदी से सीएम हेमंत ने की मुलाकात, राज्य पर विशेष ध्यान देने का आग्रह जीएसटी में और हिस्सेदारी, और अधिक आईएस-एपीएस अधिकारी व ट्राइबल यूनिवर्सिटी की रखी मांग सीएम ने कहा कि पूरी तैयारी के साथ झारखंड की समस्याओं व मुद्दों को लेकर वह फिर पीएम से मिलेंगे

रांची. 11 जनवरी( इएमएस)मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद शनिवार को रांची लौट आये। प्रधानमंत्री से मिलने के बाद हेमंत सोरेन ने कहा है कि वह फिर जल्द ही झारखंड से जुड़े मामलों और मुद्दों को लेकर प्रधानमंत्री से पूरी तैयारी के साथ मिलेंगे। उसमें झारखंड की समस्याओं पर प्रधानमंत्री के साथ विस्तार से बातचीत होगी। वैसे उन्होंने प्रधानमंत्री से कहा है कि झारखंड पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। कई मामलों में झारखंड जरूर देश में ऊपरी पायदान पर है लेकिन कई मामलों में इसकी स्थिति उलट है। झारखंड बहुत पिछड़ा है। उन्होंने प्रधानमंत्री से कहा कि इसमें सामंजस्य बनाते हुए राज्य को तेजी से आगे ले जाने की जरूरत है।
हेमंत सोरेन ने बताया कि अभी केंद्र सरकार बजट को लेकर बैठकें कर रही है। इसलिए भी प्रधानमंत्री से आग्रह किया गया ताकि बजट में झारखंड पर विशेष ध्यान दिया जा सके। वैसे उन्होंने राज्य में ट्राइबल यूनिवर्सिटी खोलने की मांग भी रखी। आईएएस-आईपीएस अधिकारियों की कमी से भी पीएम को अवगत कराया। आदिवासियों के अधिकारों को संरक्षित करने की मांग रखी। मंत्रिमंडल के विस्तार के सवाल पर हेमंत सोरेन ने कहा कि विस्तार की प्रक्रिया चल रही है। बहुत जल्द मंत्रिमंडल का विस्तार कर लिया जायेगा।

मोमेंटम झारखंड में गबड़बड़ी पर हेमंत ने कहा कि जांच एजेंसियां अपना काम करेंगी
मोमेंटम झारखंड में हुई गड़बड़ी को लेकर पूर्व सीएम रघुवर दास के विरुध एसीबी में हुई शिकायत पर सीएम ने कहा कि राज्य सरकार की जांच एजेंसियां हैं, व अपना काम करेगी। राज्य सरकार की भी गड़बडयि़ों पर नजर है। उसकी जांच होगी।

बाबूलाल के भाजपा में जाने के सवाल पर हेमंत ने कहा पांच साल तक कोई चुनौती नहीं
बाबूलाल मरांडी के भाजपा में जाने के सवाल पर हेमंत सोरेन ने कहा कि इस तरह की चर्चा हो रही है, इस पर उन्हें कुछ नहीं कहना है। यह पूछने पर अगर वह भाजपा में चले जाते हैं तो झामुमो के लिए क्या चुनौती होगी, सीएम ने कहा कि पांच साल तक उनके सामने कोई चुनौती नहीं है।

13 जनवरी को भी दिल्ली जाएंगे हेमंत
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन 11 जनवरी को ही रांची वापस लौट आएंगे। फिर वह 13 जनवरी को भी दिल्ली जाएंगे। उस दिन वह कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा बुलाई गई गैर भाजपा दलों की बैठक में शामिल होंगे।

बहरागोड़ा और गुमला में खोलने पर है विवाद

पिछली सरकार ही राज्य में ट्राइबल यूनिवर्सिटी खोलने पर विचार कर रही थी। राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने बहरागोड़ा में इसके खोलने की स्वीकृति दी थी। इसके लिए कोल्हान विश्वविद्यालय को जमीन चिह्नित करने का भी निर्देश दिया था। बाद में राज्य सरकार ने गुमला में जमीन खोजनी शुरू कर दी। इसके बाद इसपर कोई खास प्रगति नहीं हो पाई। केंद्र से ट्राइबल यूनिवर्सिटी की स्वीकृति मिलने पर राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के तहत इसके लिए अनुदान भी मिल सकता है।

Share this News...