गंगा मेमोरियल अस्पताल छोटा है पर काम बड़ा है: सरयू राय

गंगा मेमोरियल हॉस्टिपल में नि:शुल्क ऑपरेशन शिविर
डा. नागेन्द्र से समाज के सक्षम व्यक्ति भी लें प्रेरणा
जमशेदपुर, 11 जनवरी (रिपोर्टर): गंगा मेमोरियल हॉस्पिटल में नि:शुल्क ऑपरेशन शिविर का विधायक सरयू राय ने शिविर का उद्घाटन किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि भले ही हॉस्पिटल छोटा है लेकिन काम बड़ा है. उन्होंने कहा कि समाज के जो भी सक्षय व्यक्ति हैं उन्हें भी अपने माता-पिता की स्मृति में इस तरह का सहयोग करना चाहिए
इस मौके उन्होंने गंगा मेमोरियल हॉस्पिटल के संचालक डा. नागेन्द्र को बधाई दी. उन्होंने कहा कि करीब 15 वर्षों से वे अनुभव कर रहे हैं. कई लोग कहते थे कि डा. नागेन्द्र घाटशिला, बहरागोड़ा में नर्सिंग होम खोल लेते. उन्होंने मानगो में अस्पताल खोला जिसकी कीर्ति फैल रही है. उन्होंने कहा कि गंगा मेमोरियल हॉस्पिटल में भले ही सुुविधाओ का कुछ अभाव है लेकिन डा. नागेन्द्र की इच्छा शक्ति प्रबल है. उन्होंने हिम्मत किया तो ईश्वर ने पूरा किया. उन्होंने कहा कि अस्पताल में जगह की कमी है उम्मीद है कि उनकी इच्छा पूरी होगी. सरकार का काम असरदार होने में समय लगता है. यदि कोई अड़चन नहीं आयी तो अस्पताल को जमीन मिल जाती तो और बेहतर सेवा देग.उन्होंने कहा कि चिकित्सा सेवा में नई तकनीक आ रही है. उस अनुसार मरीज भी बढ़ रहे हैं. उत्कृष्ट संधाधन के अनुसार बीमारियों भी बढ़ रही है.उन्होंंने कहा कि तकनीक का संसाधन पर प्रभाव पड़ता है जबकि डा. नागेन्द्र का प्रभाव हर क्षेत्र में पड़ाता है. उन्होंने कहा कि दूसरे राज्यों में बहुत सुविधा है. यदि जमशेदपर में भी सुपर स्पेशियलिटी खोल दी जाए तो जनता का सहयोग होगा. इस मौके पर गंगा मेमोरियल हॉस्पिटल के संचालक डा. नागेन्द्र सिंह, घाटशिला के एडीजे रामवचन सिंह, एमजीएम मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रोफेसर डा. दिलीप, आईएमए के सचिव डा. मृत्युंजय सिंह, डा. ललित मिंज समेत कई डॉक्टर, मरीज व उनके परिजन मौजूद थे.
————————
सरयू राय मां की स्मृति में प्रदान करेंगे डायलिसिस मशीन
विधायक सरयू राय ने कहा कि गंगा मेमारियल हॉस्पिटल में उन्होंने देखा कि डायलिसिस सेंटर भी डा. नागेन्द्र ने खोल रखा है जिसमें चार बेड लगे हैं जिसमें से तीन डायलिसिस मशीन लगे हैं. एक बेड मशीन का इंतजार कर रहा है. उन्होंने डा. नागेन्द्र सिंह को आश्वासन दिया के वे भी अपनी मां की स्मृति में एक डायलिसिस मशीन गंगा मेमोरियल हॉस्पिटल में प्रदान करेंगे.
——————-
अगले गणतंत्र दिवस पर डा. नागेन्द्र भी हों सम्मानित
सरयू राय ने कहा कि जिस तरह से डा. नागेन्द्र सिंह गरीबों की वर्षो से सेवा कर रहे है उससे उन्हें भी पद्मश्री, पद्मभूषण या पद्मविभूषण से सम्मानित होना चाहिए. अब उनका प्रधानमंत्री तक भी नाम पहुंच चुका है. हो सकता है कि अगले वर्ष गणतंत्र दिवस के मौके पर वे भी सम्मानित हों.
———————–
मां के आदर्श पर चल कर 30 वर्षों से कर रहा है सेवा: डा. नागेन्द्र सिंह गंगा मेमोरियल हॉस्पिटल के संचालक डा. नागेन्द्र सिंह ने कहा कि पिछले करीब 30 वर्षो सें नि:शुल्क ऑपरेशरन शिविर का आयोजन किया जा रहा है. वे गरीबों को नि:शुल्क चिकित्सा सेवा दे रहे हैं. अब तक करीब 14 हजार नि:शुल्क ऑपरेशन किया है. उन्होंने कहा कि अपनी मां गंगा देवी की स्मृति में प्रति वर्ष जनवरी महीने में नि:शुल्क शिविर लगाया जाता है. इस वर्ष 316 मरीजों का ऑपरेशन करने का लक्ष्य रखा है. उन्होंने कहा कि उनकी मां ने कहा था कि किसी से ऑपरेशन से पहले पैसा नहीं लेना. इलाज के बाद जो भी पैसा दे उसे रख लेना. उन्होंने कहा कि टीएमएच हो या अन्य अस्पताल उसमें भी गरीबों के लिए नि:शुल्क इलाज की व्यवस्था होनी चाहिए. उन्होंने युवा डॉक्टरों से कहा कि कम से कम सप्ताह में एक दिन नि:शुल्क मरीज को देखें. उन्होंने कहा कि शिविर में नई तकनीक से मरीजों का ऑपरेशन किया जाएगा.

Share this News...