खतरे के निशान से ऊपर बह रही खरकई, चांडिल डैम का 9 रेडीएल 2.5 ढाई मीटर खोला गया

ओड़िशा के दो डैम का खुला चार फाटक

जमशेदपुर : शहर में तीन दिनों तक हुई लगातार बारिश और ओड़िशा के डैम खोले जाने के कारण खरकई नदी उफान पर है. सुबह 6 बजे ही नदी खतरे का निशान पार कर गया. वैसे तो शनिवार को सुबह से शहर में फिलहाल बारिश बन्द है, लेकिन पुनः शुरू होने से खतरा मंडरा सकता है. ज़िला प्रशासन ने तटीय क्षेत्रों में रहनेवाले लोगों को सतर्क रहने को कहा है.
मिली जानकारी के अनुसार अत्याधिक बारिश की वजह से शुक्रवार को देर रात ओड़िशा के दो डैम (खरकई और व्यांगबिल) के दो-दो फाटक (कुल चार) खोले गए, जिसका असर यह हुआ कि सुबह छह बजे ही खरकई का जलस्तर काफी बढ़ गया और डेंजर लेवल पर कर गया. ज़िला प्रशासन द्वारा जारी जानकारी के अनुसार खरकई का वर्तमान जलस्तर 129.300 मीटर (सुबह 6 बजे) है, जबकि डेंजर लेवल 129 मीटर है. ज्ञात हो कि ओड़िशा में खरकई डैम का दो फाटक (प्रति फाटक 0.90 मीटर) तथा व्यांगबिल डैम का दो फाटक (प्रति फाटक 0.60 मीटर) खोला गया है, जिससे यहां के नदी का जलस्तर बढ़ गया है. पानी बढ़ने का खतरा देखते हुए आज सुबह धालभूम अनुमंडलाधिकारी संदीप कुमार मीणा तथा जमशेदपुर अक्षेस के विशेष पदाधिकारी कृष्ण कुमार ने सोनारी, कदमा सहित कई नदी घाटों का जायजा लिया.

चांडिल डैम का 4 फाटक खुला

ज़िला प्रशासन के बाढ़ कोषांग से मिली जानकारी के मुताबिक आज (शनिवार) को चांडिल डैम का चार फाटक खोले जाएंगे. बताया गया कि सुबह 6.30 बजे उक्त फाटक खुला. जिससे स्वर्णरेखा नदी का जलस्तर भी बढ़ेगा. सुबह 6 बजे के अनुसार स्वर्णरेखा नदी का जलस्तर खतरे के निशान से लगभग 2 मीटर नीचे बह रहा है. स्वर्णरेखा नदी का डेंजर लेवल 121.5 मीटर है, जबकि यह 119.640 मीटर पर बह रहा है.
इस बीच खबर है कि चांडिल डैम का 9 रेडीएल को 2.5 ढाई मीटर करके खोला गया ।

Share this News...