बाबूलाल के आने के बाद भाजपा को एक और विधायक की जरूरत

रांची : झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों के लिए चुनाव 26 मार्च को होगा. इसी दिन शाम में पांच बजे से मतगणना होगी. चुनाव सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होगा. इसको लेकर भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है. चुनाव की प्रक्रिया छह मार्च से शुरू हो जायेगी. नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 13 मार्च और नामांकन वापसी की तिथि 16 मार्च निर्धारित की गयी है. वहीं 18 मार्च को स्क्रूटनी होगी. झारखंड से निर्वाचित दो राज्यसभा सांसद का कार्यकाल नौ अप्रैल 2020 को पूरा होने जा रहा है.

इसमें एनडीए समर्थित निर्दलीय सांसद परिमल नथवाणी व राजद सांसद प्रेमचंद गुप्ता शामिल हैं. हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव के बाद राजनीतिक परिस्थितियां बदल गयी हैं. विधानसभा में दलीय स्थिति के अनुसार गठबंधन से एक राज्यसभा सांसद का चुना जाना तय है.

राज्यसभा सांसद के निर्वाचन के लिए 28 विधायकों के फर्स्ट प्रिफरेंस के  वोट चाहिए. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की ओर से दुमका सीट छोड़ने की वजह से  फिलहाल झामुमो के पास विधायकों की संख्या 29 है. ऐसे में झामुमो किसी एक व्यक्ति को आसानी से राज्यसभा भेज सकता है. महागठबंधन अगर दूसरी सीट निकालना चाहे, तो उसे पुख्ता रणनीति की जरूरत पड़ेगी.

दूसरी सीट के लिए गठबंधन व भाजपा के बीच संख्या बल जुटाने की चुनौती है.  फिलहाल भाजपा के पास विधायकों की संख्या 25 है. बाबूलाल मरांडी के भाजपा में शामिल हो जाने के बाद विधायकों की संख्या बढ़ कर 26 हो जाती है. ऐसे में भाजपा को कम-कम एक विधायक के समर्थन की जरूरत पड़ेगी.

आजसू के साथ हो जाने के भाजपा की राह आसान हो सकती है. विधानसभा में आजसू विधायकों की संख्या दो है. भाजपा समर्थित उम्मीदवार को जीतने के लिए हर हाल में 27 विधायकों की जरूरत पड़ेगी. वहीं दूसरी तरफ गठबंधन को दूसरे सीट पर अपने पाले में करने के लिए कांग्रेस, राजद, निर्दलीय, माले व एनसीपी विधायकों का साथ लेना होगा.

वर्तमान विधानसभा में दलगत स्थिति

झामुमो 29 (मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के

दुमका सीट छोड़ने के बाद)

भाजपा 25+1 (बाबूलाल मरांडी के शामिल होने के बाद)

कांग्रेस 16+2 (प्रदीप यादव व बंधु

तिर्की के शामिल होने के बाद)

राजद 01

आजसू 02

निर्दलीय 02

एनसीपी 01

माले 01

निर्दलीय सांसद परिमल नथवाणी व राजद सांसद प्रेमचंद गुप्ता का नौ अप्रैल को पूरा हो रहा कार्यकाल

Share this News...