स्टीफन मरांडी ने ली प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ

रांची.31 दिसंबर इएमएस जेएमएम विधायक स्टीफन मरांडी ने मंगलवार को प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ ली। राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने राजभवन के दरबार हॉल में पंचम विधानसभा के लिए उन्हें प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ दिलाई। इस अवसर पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, सरकार के मंत्री रामेश्वर उरांव, सत्यानंद भोक्ता, पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन, मुख्य सचिव डीके तिवारी, डीजीपी कमल नयन चौबे समेत कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे। शपथ ग्रहण के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने प्रोटेम स्पीकर स्टीफन मरांडी को बधाई दी। अब प्रोटेम स्पीकर नवनिर्वाचित विधायकों को 6 जनवरी को विधानसभा में शपथ दिलाएंगे।
पुराने विधानसभा भवन में होगा नवनिर्वाचित विधायकों का शपथ ग्रहण कार्यक्रम
पांचवें झारखंड विधानसभा के गठन के बाद अब पुराने विधानसभा परिसर में ही नवनिर्वाचित विधायकों का शपथ ग्रहण होगा और तीन दिवसीय सत्र चलेगा। राज्य सरकार की ओर से इससे संबंधित आग्रह मंजूरी के लिए राजभवन को भेज दिया गया है। हालांकि सोमवार को कुछ ही घंटे पहले पूर्व में राज्य सरकार की ओर से नए विधानसभा परिसर में ही विधायकों के शपथ ग्रहण कार्यक्रम की मंजूरी का आग्रह राजभवन से किया गया था। राज्य सरकार के आग्रह के बाद अब लगभग यह तय हो गया कि पुराने विधानसभा परिसर में नए विधायक शपथ लेंगे।

छह से आठ जनवरी तक चलेगा विधानसभा का पहला सत्र
झारखंड के पंचम झारखंड विधानसभा का यह पहला सत्र है, जो छह जनवरी से आठ जनवरी तक होगा। छह जनवरी को पंचम झारखंड विधानसभा का प्रथम सत्र आयोजित किया जाएगा। इस दिन झारखंड विधानसभा के निर्वाचित सदस्य शपथ ग्रहण करेंगे। 7 जनवरी स्पीकर का चुनाव किया जाएगा। इसके बाद 11:30 बजे दिन में झारखंड विधानसभा में राज्यपाल का अभिभाषण होगा। वित्तीय वर्ष 2019-2020 के द्वितीय अनुपूरक व्यय विवरणी भी पेश किया जाएगा। 08 जनवरी माननीया राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव, वाद-विवाद, सरकार का उत्तर तथा मतदान होगा। इसके साथ ही वित्तीय वर्ष 2019-2020 के द्वितीय अनुपूरक व्यय विवरणी पर सामान्य वाद-विवाद, मतदान, तत्संबंधी विनियोग विधेयक का उपस्थापन होगा।

Share this News...