यूपी में अबतक 15 की मौत, 705 अरेस्ट, कानपुर-रामपुर में फिर उपद्रव

यूपी में अबतक 15 की मौत, 705 अरेस्ट, कानपुर-रामपुर में फिर उपद्रव
कानपुर और रामपुर में शनिवार को फिर शुरू हुए ङ्क्षहसक प्रदर्शन, एसपी नेता अमिताभ बाजपेई हिरासत में
उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की मुलाकात
कानपुर में प्रदर्शनकारियों ने यतीमखाना पुलिस चौकी फूंकी, पत्थरबाजी के साथ की गई फायङ्क्षरग

कानपुर ,21 दिसंबर (ईएमएस) : नागरिकता कानून को लेकर उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में शनिवार को भी प्रदर्शन जारी है। आईजी कानून व्यवस्था प्रवीण कुमार द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, 10 दिसंबर से राज्य में हो रहे प्रदर्शनों में अबतक 15 लोगों की मौत हुई है। इन ङ्क्षहसक प्रदर्शनों में 705 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। वहीं, शनिवार को कानपुर जिले की यतीमखाना पुलिस चौकी को प्रदर्शनकारियों ने आग के हवाले कर दिया। इसके साथ ही प्रदर्शनकारियों द्वारा पुलिस पर जमकर पत्थरबाजी की जा रही है और पुलिस की गाडिय़ों को भी आग के हवाले कर दिया गया है। पत्थरबाजी के बाद पुलिस ने उपद्रवियों पर आंसू गैस के गोले भी दागे हैं।
इससे पहले कानपुर में पुलिस ने समाजवादी पार्टी (एसपी) के विधायक अमिताभ बाजपेई को हिरासत में ले लिया और एसपी नेता इरफान सोलंकी को प्रदर्शन स्थल से तुरंत जाने की चेतावनी दी। यहां प्रदर्शनकारियों की तरफ से पुलिस पर पत्थरबाजी के साथ-साथ फायङ्क्षरग भी की गई।
अस्पताल भेजा गया घायल पुलिसकर्मी
इन घटनाओं को देखते हुए कानपुर पुलिस ने रैपिड ऐक्शन फोर्स (आरएएफ), वज्र वाहन और पीएसी को दंगा प्रभावित क्षेत्रों में मोर्चा संभालने के लिए उतार दिया है। कानपुर में हो रहे उग्र प्रदर्शन में एक पुलिसकर्मी घायल हो गया है, जिसे इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया है।
आईजी लॉ ऐंड ऑर्डर ने बताई स्थिति
आईजी लॉ ऐंड ऑर्डर प्रवीण कुमार ने कहा, ‘राज्य में नागरिकता कानून के खिलाफ हो रहे 10 दिसंबर से प्रदर्शन में 705 लोग गिरफ्तार किए गए हैं जबकि 4500 लोगों को ऐहतियातन गिरफ्तारी के बाद रिहा कर दिया गया। वहीं, इन घटनाओं में 15 लोगों की मौत हुई है, 263 पुलिसकर्मी ङ्क्षहसक प्रदर्शनों में घायल हुए हैं, जिनमें से 57 लोग आग से झुलसे हैं।’
राज्यपाल से मिले सीएम योगी
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजभवन में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल से मुलाकात की है। आधे घंटे तक चली इस मुलाकात में नागरिकता (संशोधन) कानून के खिलाफ चल रहे ङ्क्षहसक आंदोलन के बारे में बात हुई। योगी ने राज्यपाल को इससे निपटने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी दी। राज्यपाल की ओर से गृह मंत्रालय को एक रिपोर्ट भेजी जाएगी। हालांकि, इन दोनों की मुलाकात को शिष्टाचार भेंट बताया गया है। इससे पहले मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों से शांति बनाए रखने की अपील की है।
रामपुर में भी प्रदर्शनकारियों का बवाल
उधर, उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले में भी नागरिकता कानून को लेकर ङ्क्षहसक प्रदर्शन की खबरें हैं। यहां पर भी प्रदर्शनकारियों की तरफ से पुलिस पर पथराव किया गया।
भदोही में अरेस्ट किए गए 24 लोग
संशोधित नागरिकता कानून के विरोध में ङ्क्षहसक प्रदर्शन करने के सिलसिले में पुलिस ने शनिवार को भदोही से 24 लोगों को गिरफ्तार किया। पुलिस अधीक्षक राम बदन ङ्क्षसह ने बताया कि शुक्रवार को मार्च निकाल रही भीड़ ने पुलिस पर पथराव किया था और कई वाहन क्षतिग्रस्त कर दिए थे। उन्होंने बताया कि इस संबंध में 27 नामजद और 200 अज्ञात उपद्रवियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। ङ्क्षसह ने कहा कि किसी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा।

Share this News...