यूपी की ङ्क्षहसा में 6 की मौत, मेरठ, दिल्ली, कानपुर में बवाल कानपुर स्थित परेड में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर किया पथराव, शासन-प्रशासन में हड़कंप मुजफ्फरनगर और मेरठ में भी जुमे की नमाज के बाद काली बांधकर विरोध जताया गया

मेरठ ,20 दिसंबर (ईएमएस) : नागरिकता कानून को लेकर शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के कानपुर, मेरठ, फिरोजाबाद, गोरखपुर और मुजफ्फरनगर समेत कई अन्य जिलों में एकबार फिर से उपद्रव शुरू हो गया। उत्तर प्रदेश सरकार के प्रमुख सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून को लेकर राज्य भर में हो रहे प्रदर्शन में शुक्रवार को 6 लोगों की मौत हो गई। फिरोजाबाद के नालवंद चौराहे में प्रदर्शन के दौरान एक उपद्रवी को गोली लग गई। आनन-फानन उसे ट्रॉमा सेंटर ले जाया गया। उधर, कानपुर के अलग-अलग हिस्सों में उपद्रवियों द्वारा पथराव किया गया। पुलिस को स्थितियों पर नियंत्रण के लिए उपद्रवियों पर लाठीचार्ज करना पड़ा। मुजफ्फरनगर और मेरठ में भी जुमे की नमाज के बाद काली बांधकर विरोध जताया गया। मुजफ्फरनगर में पथराव और आगजनी की भी ख़बर है। इधर दिल्ली के दरियांगंज इलाके में उपद्रवियों द्वारा कार जलाने की सूचना है.
बिजनौर में भी एक पुलिकर्मी को गोली लगी है, जिसे कि इलाज के लिए रिफर कर दिया गया है। इसकी पुष्टि बिजनौर के अडिशनल एसपी सिटी लक्ष्मी निवास मिश्रा ने की है। वहीं, गाजियाबाद डीएम की ओर से जारी आदेश के अनुसार, कल (शनिवार) सुबह 10 बजे तक इंटरनेट बंद रहेगा। सभी स्कूल भी बंद रहेंगे।
कानपुर स्थित हलीम मुस्लिम कॉलेज से यतीम खाने की तरफ मुंह पर कपड़ा बांधे हुए भीड़ पहुंची। नमाज के बाद युवकों ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया। तकरीबन 1 लाख की भीड़ ने पूरे शहर में तांडव शुरू कर दिया। कई गाडयि़ों में तोडफ़ोड़ की गई है। इसके साथ ही ये उपद्रवी फूलबाग की तरफ बढ़ रहे हैं। कानपुर के ही ग्वालटोली में 100-150 लड़कों ने भी प्रदर्शन किया है। कानपुर के बाबूपुरवा के बगाही और मछरिया क्षेत्र से भी प्रदर्शन और आगजनी की ख़बरें सामने आईं। यहां प्रदर्शन के दौरान 7 लोग घायल हो गए, जिन्हें इलाज के लिए अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। कानपुर में प्रदर्शनकारियों की वजह से जाम की स्थिति पैदा हो गई। बढ़ते बवाल को देखते हुए डीआईजी पीएसी को कानपुर भेज दिया गया है। स्थितियों पर काबू पाने के लिए एक प्लाटून पीएसी को तैनात किया गया है।
फिरोजाबाद में फूंकी गईं गाडयि़ां
उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले में भी उपद्रवियों ने नागरिकता कानून को लेकर प्रदर्शन शुरू कर दिया है। यहां पर उपद्रवियों ने पुलिस की गाडयि़ों के साथ-साथ आम लोगों की को आग के हवाले कर दिया। पुलिस इन उपद्रवियों पर काबू पाने की हर संभव कोशिश में जुटी हुई है। इस घटना में कई पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं। उपद्रवियों ने यहां पुलिस चौकी को भी जलाने का प्रयास किया।
गोरखपुर में भी बवाल

अयोध्या में माहौल तनावपूर्ण
उधर, अयोध्या में धारा 144 का उल्लंघन कर जुलूस निकाला गया। इस जुलूस में भारी भीड़ नजर आई। भीड़ के साथ ही आसपास के क्षेत्र में माहौल तनावपूर्ण हो गया। जानकारी के मुताबिक, पहले ज्ञापन देने पर प्रशासन से सहमति बनी थी लेकिन सबरजीत मंडी से कुछ नवयुवक नारे लगाते हुए निकल पड़े और जुलूस को कसाईबाड़े तक ले गए। भारी पुलिस के बीच जुलूस निकलकर फिर वापस लौट चुका है।
बहराइच में शुरू हुआ बवाल
बहराइच में नमाज के बाद नागरिकता संशोधन कानून का विरोध कर रहे लोगों ने पुलिस टीम पर पथराव कर दिया। पथराव की वजह से बचाव के लिए पुलिस टीम ने भी? पर की फायरिंग व आंसू गैस के गोले दागे। इसके साथ ही मौके पर तनाव की स्थित पैदा हो गई है। साथ ही घटना स्थल पर भारी फोर्स तैनात कर दी गई है। यह पूरी घटना घंटाघर क्षेत्र के पास की है।
गोरखपुर में भी हिंसक प्रदर्शन
देश के अलग-अलग हिस्सों में चल रहे प्रदर्शनों के बीच उत्तर प्रदेश के गोरखपुर स्थित नक्खास में भी नमाज अदा करने के बाद से नमाजी प्रदर्शन करने लगे। प्रदर्शनकारी रेटी से नक्खास चौक की तरफ बढ़ रहे थे तभी पुलिस ने उन्हें रोकने का प्रयास किया। इस पर प्रदर्शनकारियों ने पथराव शुरू कर दिया। पथराव के बाद पुलिस ने उन पर लाठीचार्ज किया। मौके पर मची अफरातफरी में सड़क पर पत्थर, जूते-चप्पल नजर आ रहे हैं। बता दें कि उत्तर प्रदेश के ही हमीरपुर जिले में भी उपद्रवियों द्वारा हिंसक प्रदर्शन किया गया है।
सीतापुर-शामली में सड़कों पर प्रदर्शन
नागरिकता कानून को लेकर उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले में लहरपुर और शहर में नमाज के बाद प्रदर्शन शुरू हो गया। शामली जिले से भी नमाज के बाद प्रदर्शन से जुड़ी खबरें सामने आईं हैं।

Share this News...