बढ़ेगा लॉकडाउन! जून तक स्कूल-कॉलेज, धार्मिक कार्यक्रमों पर पूरी तरह रोक का सुझाव शादी आदि आयोजनों पर भी जारी रहेगी रोक

राज्यों के अनुरोध पर लॉकडाउन बढ़ाने पर विचार कर रही है केंद्र सरकार
नई दिल्ली, 07 अप्रैलमहामारी कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने 21 दिनों का लॉकडाउन लागू किया है. 14 अप्रैल को खत्म हो रहे लॉकडाउन में फिलहाल एक हफ्ते का समय बाकी है, लेकिन लोगों के मन में सवाल है कि क्या लॉकडाउन बढ़ाया जाएगा या फिर 14 अप्रैल तक ही रहेगा. इस बीच, राज्य सरकारों और विशेषज्ञों ने केंद्र सरकार से लॉकडाउन को और आगे बढ़ाने की अपील की है. केंद्र सरकार इस बारे में विचार कर रही है.
फिलहाल सूत्रों के मुताबिक, जून तक स्कूल और धार्मिक आयोजनों पर पूरी तरह से रोक बढ़ाने पर फैसला हो सकता है. वहीं, अफसरों के ट्रांसफर भी 6 महीने तक टाले जाने की संभावना है.
राज्यों की मांग पर केंद्र कर रहा विचार
सरकार के उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि कई राज्य सरकारों और विशेषज्ञों ने केंद्र सरकार से लॉकडाउन को और आगे बढ़ाने की अपील की है. केंद्र सरकार इस बारे में विचार कर रही है. प्रधानमंत्री द्वारा गठित उच्च स्तरीय समितियों के समक्ष कई राज्यों ने अपनी प्रतिक्रियाएं भेजी हैं, जिसमें राज्यों ने लॉकडाउन के विस्तार की सिफारिश की है.
क्या जून तक रहेगा लॉकडाउन?
राज्यों से मिले फीडबैक में सभी प्रकार की धार्मिक गतिविधियों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाना भी शामिल है. राज्यों का कहना है कि प्रतिबंध सभी धर्मों के लिए लागू हो और इसमें कोई छूट नहीं होनी चाहिए. राज्यों का यह भी कहना है कि स्कूल और कॉलेज बिना किसी अपवाद के जून तक बंद रखने होंगे.
सरकारी क्षेत्र में सभी स्थानांतरण और पोस्टिंग को छह महीने के लिए टाल दिया जाएगा, क्योंकि ऐसा करने पर बड़े पैमाने पर भीड़ शामिल होगी. स्थिति में सुधार होने तक होटल, रेस्टोरेंट और बार पूरी तरह से लॉकडाउन के तहत बंद होंगे. जब तक स्थिति में सुधार नहीं होता तब तक शादियों, अंतिम संस्कारों, कॉर्पोरेट टाउन हॉल बैठक जैसे सार्वजनिक कार्यों को लॉकडाउन के तहत बंद रहना चाहिए.
दो हफ्ते बढ़ाने की अपील
महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली समेत कई प्रदेशों में मरीजों की संख्या अचानक बढ़ी है. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने केंद्र सरकार को सुझाव दिया था कि लॉकडाउन को और दो हफ्तों के लिए बढ़ा दिया जाए. केसीआर ने जिस रिपोर्ट के आधार पर यह सुझाव दिया था, उसमें 2 जून तक लॉकडाउन लागू करने की अपील की गई थी.
तेलंगाना, कर्नाटक, महाराष्ट्र भी एक्सटेंशन के पक्ष में

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की केरल यूनिट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चि_ी लिखकर लॉकडाउन तीन सप्ताह के लिए बढ़ाने की मांग की है। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने भी लॉकडाउन के दो सप्ताह बढ़ाने का अनुरोध किया है। महाराष्?ट्र सरकार ने कहा है कि वह केंद्र से निर्देशों और डब्ल्यूएचओ की एडवायजरी का इंतजार कर रहे हैं। लॉकडाउन पर फैसला 10-14 अप्रैल के बीच कर लिया जाएगा। कर्नाटक सीएम बीएस येदियुरप्?पा ने भी कहा है कि अभी जैसे हालात हैं, मुझे नहीं लगता लॉकडाउन 14 अप्रैल को खत्?म होगा। यह तभी खत्म होगा जब लोग पूरी तरह कोऑपरेट करेंगे और घरों से नहीं निकलेंगे। उत्?तर प्रदेश में भी लॉकडाउन हटाने की संभावना कम ही है।

शिवराज बोले, जरूरत पड़ी तो बढ़ेगा लॉकडाउन
मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह ने भी लॉकडाउन जारी रखने का इशारा किया है। उन्होंने मंगलवार को समाचार एजेंसी एएनआई से कहा कि लोगों का जीवन ज्यादा आवश्यक है। अर्थव्यवस्था फिर से खड़ी की जा सकती है लेकिन अगर लोग मर जाएंगे तो हम उन्?हें कैसे वापस लाएंगे? इसीलिए अगर जरूरत पड़ती है तो हम लॉकडाउन को बढ़ाएंगे। इस बारे में हालात के आधार पर निर्णय लिया जाएगा।’ मध्?य प्रदेश में तेजी से कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं।

शीर्ष अधिकारियों में लॉकडाउन से जुड़े रणनीतिक मसलों पर मंथन
एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शीर्ष अधिकारियों ने लॉकडाउन के विभिन्न पहलुओं और इसे हटाए जाने के बाद आगे बढऩे के तौर तरीकों पर चर्चा की। बैठक में लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से हटाए जाने, क्षेत्रवार उसके प्रभाव का आकलन और मांग पर विचार-विमर्श किया गया।

कोरोना केसों के आधार पर चार कैटेगरी में बंटेंगे राज्य
वहीं कोरोना संक्रमण में किसी नरमी के संकेत नहीं मिलने के बीच सरकार इस मंथन में जुट गई है कि आखिर इससे बाहर आने का रास्ता कैसे बने। फिलहाल जो मेगा प्लान प्रस्तावित है उसके तहत सभी राज्यों को चार कैटेगरी में बांटा जाएगा और उसी हिसाब से अलग-अलग राज्यों या फिर जिलों में लॉकडाउन हटाने और सेवा शुरू करने के बारे में सोचा जा रहा है। इनमें ज्यादा एक्टिव कोरोना वाले इलाकों में लॉकडाउन से छूट नहीं दी जाएगी। लेकिन जिन राज्यों में पिछले सात दिन से कोरोना का कोई भी मामला सामने नहीं आया हो, वहां राहत मिल सकती है। नए केस आने की स्थिति में नए सिरे से प्रतिबंध भी लगाए जा सकते हैं।
ध्यान देने की बात है कि 24 मार्च की मध्यरात्रि से पूरे देश में तीन हफ्ते के लिए लागू लॉकडाउन की अवधि 14 अप्रैल को समाप्त हो रही है। यह तो तय है कि लॉकडाउन एक साथ खत्म नहीं होगा। कुछ दिनों पहले मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा के बाद सोमवार को मंत्रियों के साथ चर्चा में भी प्रधानमंत्री ने यही संकेत दिया।

Share this News...