नवरत्नों का महल बना, भाजपा को कार्यालय के लिए जमीन नहीं

जमशेदपुर, 28 जुलाई (रिपोर्टर) : लगता है कि महानगर के भाजपाइयों के किस्मत में ‘दूसरों’ के रहमोकरम पर ही कार्यालय का सुख नसीब है. आज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा झारखंड के आठ स्थानों में नवनिर्मित अत्याधुनिक पार्टी कार्यालय का ऑनलाइन उद्घाटन किया. कोल्हान के तीन में से दो जिलों (पश्चिम सिंहभूम व सरायकेला-खरसावां) के भाजपाइयों को कार्यालय के रुप में अपना बसेरा मिल गया और जमशेदपुर महानगर के भाजपाई सिर्फ दर्शक बनकर कार्यक्रम देखते रहे. अब जबकि बात निकल पड़ी है तो सभी लोग एक दूसरे के पाले में गेंद फेंकाफेंकी कर रहे हैं. बताया जाता है कि पूर्व महानगर अध्यक्ष नंदजी प्रसाद के कार्यकाल में तीन सदस्यीय कमेटी बनाई गई थी, जिसे कार्यालय हेतु जमीन चिन्हित करना था, लेकिन कालांतर में वे सब फेल साबित हुए, जिसका नतीजा यह हुआ कि जमशेदपुर के पड़ोसी दोनों जिले के भव्य पार्टी कार्यालय का आज उद्घाटन हो गया और लौहनगरी के भाजपाई हाथ मलते रह गये.;चर्चा है कि नव रत्नों ने तो अपना महल खड़ा कर लिया लेकिन पार्टी कार्यालय के लिये जमीन नहीं खोजी जा सकी।
राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा जब वर्ष 2009 में जिले के सांसद बने तब साकची बसंत टॉकीज के समीप उनका कैंप कार्यालय खोला गया. टाटा स्टील का यह क्वार्टर भाजपाई सह टिस्कोकर्मी जोगिंदर सिंह जोगी के नाम आवंटित था. बाद में यह जिला भाजपा कार्यालय के रुप में कार्य करने लगा और इसके बाद से जिलाध्यक्ष यहां से कार्य संपादित करते रहे. हाल के विधानसभा चुनाव (वर्ष 2020) में राजनीतिक सीन बदल गया और भाजपा से बागी होकर चुनाव लडऩेवाले सरयू राय के खेमे में श्री जोगी भी शामिल हो गये. इसके बाद जोगी ने तत्कालीन महानगर अध्यक्ष दिनेश कुमार से उक्त कार्यालय खाली करवाकर भारतीय जन मोर्चा (भाजमो) का कार्यालय खोल दिया. उसके बाद दिनेश कुमार ने टाटा स्टील से अपने नाम एक क्वार्टर आवंटित कराया, जो बंगाल क्लब के समीप है. उसके बाद दिनेश कुमार का कार्यकाल भी खत्म हो गया और वर्तमान महानगर अध्यक्ष गुंजन यादव फिलहाल भालूबासा स्थित किशोर संघ से अपना कार्यालय संचालित कर रहा है तथा पार्टी कार्यालय के रुप में टाटा स्टील के क्वार्टर लेने की फिराक में है.
जमशेदपुर का इतिहास रहा है कि जो भी यहां अध्यक्ष बना उसने अपनी सुविधा से कार्यालय का संचालन किया। कोई स्थाई कार्यालय अभी तक नहीं बन पाया है।

Share this News...