जोजोबेरा सीमेंट प्लांट में ट्रेन की चपेट में आने से ठेका कर्मचारी की मौत, 11 घंटे रहा गेट जाम मृतक की पत्नी को मिलेगा 14 लाख मुआवजा व नौकरी

जमशेदपुर, 10 अक्टूबर(रिपोर्टर): जोजोबेरा सीमेंट प्लांट में गुरुवार की सुबह लोको ट्रेन की चपेट में आने से ठेका कर्मचारी की मौत हो गई. घटना के विरोध में ठेका कर्मचारियों ने कांग्रेस व युथ इंटक के नेताओं के सहयोग से सुबह नौ बजे से रात आठ बजे तक गेट जाम कर दिया. मृतक ठेका कर्मचारी के परिजनों को मुआवजा देने की मांग की. ठेका कर्मचारियों ने कंपनी के अंदर भी काम बंद दिया. देर शाम ठेका एजेंसी व मृतक परिजनों के बीच मुआवजा को लेकर सहमति बनी. मृतक की पत्नी को ठेका एजेंसी 14 लाख रुपये नगद व उनकी पत्नी को नौकरी देगी.
जोजोबेरा सीमेंट प्लांट में बारीगोड़ा निवासी 40 वर्षीय राजेश तिवारी मेसर्स गणेश मंडल एंड कंपनी में ठेका मजदूरी करते थे. बुधवार की रात वे नाइट शिफ्ट ड्यूटी में गए थे. गुरुवार की सुबह वह वॉशरूप जाने के लिए अपने दो अन्य सहयोगियों को सूचना के बाद गए थे. जब वे वापस लौट रहे थे कि तभी रास्ते में ट्रेन की चपेट में आ गए जिससे उसके दोनों पैर कट गए. उन्हें तत्काल एम्बुलेंस से टाटा मोटर्स हॉस्पिटल भेजा गया. राजेश की गंभीर हालत को देखते हुए टीएमएच भेजा गया. सुबह करीब सवा सात बजे टीएमएच में डॉक्टरों ने भी उन्हें मृत घोषित कर दिया. घटना की जानकारी मिलते ही कंपनी में ठेका कर्मचारियों ने बंद कर दिया. घटना की तत्काल मृतक के परिजनों को सूचना दी गई. करीब नौ बजे सुबह मृतक के परिजन, आसपास के लोग कंपनी के गेट पर पहुंच गए. मृतक परिजनों को मुआवजा दिलाने की मांग करने लगे. इस बीच जानकारी मिलते ही युथ इंटक के आशुतोष, राजीव पांडेय समेत अन्य युथ इंटक के नेता भी पहुंचे व मुआवजा की मांग करते हुए गेट को जाम कर दिया. इस बीच जानकारी मिलने पर पूर्व मंत्री बन्ना गुप्ता भी कंपनी गेट पर पहुंचे. उन्होंने कंपनी प्रबंधन से पूरे मामले की जानकारी ली. ठेका एजेंसी से मृतक के परिजनों को मुआवजा दिलाने की मांग की. शाम करीब आठ बजे बन्ना गुप्ता, राजीव पांडेय, आशुतोष समेत अन्य की मौजूदगी में ठेका एजेंसी से मृतक के परिजनों को 14 लाख रुपये देने पर सहमति बनी. ठेका एजेंसी में जिस पद पर राजेश तिवारी थे उस पद पर उनकी पत्नी को 60 वर्षों तक नौकरी दी जाएगी. राजेश तिवारी को दो पुत्र हैं जिनकी उम्र नौ व छ: वर्ष है. समझौता के बाद गेट से जाम को हटाया गया.
—————————————
न्युवोको प्रबंधन ने ठेका कर्मचारी की मौत पर अफसोस जताया
न्युवोको प्रबंधन ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि राजेश तिवारी, उम्र लगभग 40 वर्ष, जोजोबेरा सीमेंट प्लांट के पैङ्क्षकग व लोङ्क्षडग मेंटेनेंस सेक्शन में संविदा कर्मचारी के रूप में काम कर रहे थे. वह ठेकेदार मैसर्स गणेश मंडल एंड कंपनी के माध्यम से कार्यरत थे. वह 9 अक्टूबर को रात की शिफ्ट में ड्यूटी पर थे. 10 अक्टूबर 2019 को सुबह करीब पांच बजे, राजेश ने वॉशरूम जाने के बारे में अपने अन्य दो सहयोगियों को सूचना देने के बाद पैङ्क्षकग व लोङ्क्षडग प्लेटफॉर्म क्षेत्र छोड़ दिया था. वाशरूम जाने के लिए फुट ओवर ब्रिज का इस्तेमाल किया था. लौटते समय उन्होंने एफओबी का उपयोग नहीं किया. वाहनों के आने-जाने के लिए इस्तेमाल होने वाली सड़क के रास्ते से आने लगे, लेकिन पाया गया कि वह सड़क रेल क्राङ्क्षसग पर लोको से टकरा गए, जो शंङ्क्षटग ऑपरेशन कर रहा था, उनके पैर में चोट लग गई. इसके बाद राजेश को तत्काल टाटा मोटर्स अस्पताल ले जाया गया और फिर उन्हें टाटा मेन अस्पताल, जमशेदपुर रेफर किया गया. सुबह करीब सवा सात बजे डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया. न्यूवोको कंपनी प्रबंधन ने उनकी मौत का गहरा अफसोस है. मृतक परिवार के प्रति संवेदना जतायी है. घटना की जांच की जा रही है. न्युवोको अपने कर्मचारियों व ठेका कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए आवश्यक कार्रवाई जारी रखेगी.

Share this News...