कोरोना काल मे अमिताभ सेनापति ने पेश की मानवता की मिसाल

जमशेदपुर 19 मई संंवाददाता :- कोल्हान विश्वविद्यालय के सीनेट एवं सिंडिकेट सदस्य अमिताभ सेनापति ने बताया कि कोल्हान विश्वविद्यालय, चाईबासा से जमशेदपुर लौटने के क्रम में हाता के आगे बुरुडीह फाटक के पास केड़ो गांव के एक व्यक्ति अपने मोटरसाइकिल से दुर्घटनाग्रस्त होकर गिरकर अचेत अवस्था में रोड पर गिरे पड़े हुए थे । उनके सर, गाल और हाथ पैर में गंभीर चोटें आई थी। वहां पर उपस्थित भीड़ सिर्फ वीडियो रिकॉर्डिंग कर रही थी किंतु उस असहाय अचेत व्यक्ति के पास कोई जा नहीं रहा था । वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के इस काल में उन्होंने अपने सामाजिक दायित्व का निर्वाह करते हुए तत्काल अपने वाहन से उतर कर उस अचेत व्यक्ति के पास जाकर उन्हें होश में लाने हेतु उनके चेहरे में जल छिड़काव किया जिससे उन्हें कुछ देर बाद धीरे-धीरे होश आया। उसके बाद उन्हें उठा कर बैठा कर अपने तरफ से पानी से हाथ और मुंह धुला कर ग्लूकोज बिस्किट एवं पानी पिला कर उन्हें सहज किया। तत्पश्चात उनके द्वारा पूर्वी सिंहभूम के वरीय पुलिस अधीक्षक एम तमिल वाणन को इस घटना की पूरी सूचना दी । कुछ देर बाद हाईवे पेट्रोल वाहन संख्या 8 घटनास्थल पर पहुंची एवं इस घटना के बारे में पूरी पूछताछ की ।
कुछ देर बाद स्थिति नियंत्रण में होते देख पुलिसकर्मियों के नियंत्रण में दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को अभिलंब स्वास्थ्य केंद्र उपचार के लिए ले जाने हेतु छोड़कर अमिताभ सेनापति अपने कर्तव्य को निभाते हुए जमशेदपुर की ओर चल दिए।
उन्होंने कहा कि संकट की घड़ी में मानवता के नाते किसी व्यक्ति के काम आने से मेरी आत्मा को आपात तृप्ति मिली , और मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि दुर्घटना ग्रस्त व्यक्ति जल्द से जल्द स्वस्थ हो जाएं। साथ ही युवाओं से अपील की हाईवे में कभी भी इस तरह की घटना घटित हो तो सिर्फ वीडियो रिकॉर्डिंग ना बनाएं उस असहाय व्यक्ति के पास जाकर उनके उपचार हेतु अविलंब 100 नंबर में डायल कर निकटवर्ती थाना एवं स्वास्थ्य केंद्र में सूचना दें जिससे कि दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को किसी अनहोनी घटना से बचाया जा सके।

Share this News...