विधानसभा चुनाव 2019 में तबाही का नक्सली प्लान, जुटा रहे विस्फोटकों का जखीरा

दुमका : झारखंड विधानसभा चुनाव से पहले नक्सलियों को तगड़ा झटका लगा है. चुनाव के दौरान संथाल परगना में हिंसक घटनाओं को अंजाम देने की फिराक में लगे नक्सलियों की योजना पर पुलिस ने पानी फेर दिया. दुमका जिला की सरखी पहाड़ी से भारी मात्रा में गोली-बारूद और विस्फोटक के साथ-साथ नक्सली साहित्य भी जब्त किया है.

दुमका के एसपी वाइएस रमेश ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बताया कि उन्हें गुप्त सूचना मिली थी कि काठीकुंड एवं गोपीकांदर थाना क्षेत्र में कुछ नक्सली जुटे हैं. 6-7 उग्रवादी झारखंड में होने वाले आगामी विधानसभा चुनावों में हिंसक गतिविधियों को अंजाम देने के लिए विस्फोटक जुटा रहे हैं.

इसी सूचना के आधार पर एसपी ने 20 अक्टूबर, 2019 को अपर पुलिस अधीक्षक (अभियान) रतींद्र चंद्र मिश्र के नेतृत्व में एसएसबी एवं जिला पुलिस बल की संयुक्त टीम का गठन करने के निर्देश दिये. निर्देश के मुताबिक, टीम का गठन करके नक्सलियों के संभावित ठिकानों पर पुलिस बलों ने छापामारी शुरू की.
चंद्रमाली, बाकीजोड़ मोरगोज्जा, कुरचो, पोखरिया जैसे जंगलों में छापामारी करते हुए पुलिस और सुरक्षा बलों की टीम सरखी पहाड़ी पर पहुंची. यहां अपर पुलिस अधीक्षक ने टीम में शामिल सभी पदाधिकारियों और बलों को योजना की विस्तृत जानकारी दी.
उन्होंने टीम के सदस्यों को बताया कि उग्रवादी जोनल कमांडर विजय दा उर्फ नंदलाल मांझी अपने सक्रिय सदस्यों के साथ आगामी विधानसभा चुनावों में विध्वंसक गतिविधयों को अंजाम देने और आतंक फैलाने के उद्देश्य से भारी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ जमा कर रहा है.
टीम को उन्होंने यह भी जानकारी दी कि विजय दा ने अपने साथियों के साथ मिलकर विस्फोटक के अलावा भारी मात्रा में केन बम, बारूदी सुरंग, आइइडी जमा कर रखा है. उसने इन्हें सरखी पहाड़ी पर कहीं छिपा रखा है. इसलिए सभी सुरक्षाकर्मी सतर्कता के साथ अपने काम को अंजाम दें.
छापामारी एवं तलाशी के दौरान पुलिस एवं सुरक्षा बलों की संयुक्त टीम को भारी मात्रा में विस्फोटक, कॉर्डेक्स वायर, 150 के करीब जिंदा कारतूस, नक्सली पोशाक, नक्सली साहित्य के अलावा कई आपत्तिजनक सामान भी वहां मिले. चूंकि जंगलों में मिले विस्फोटक पदार्थ अत्यंत संवेदनशील थे, पुलिस ने सरखी पहाड़ी पर ही उनमें विस्फोट कराया और उसके अवशेष लेकर वापस लौटी.
सरखी पहाड़ी से पुलिस और सुरक्षा बलों की संयुक्त टीम ने 303 की 96 गोलियां, 5.56 एमएम के 45 कारतूस, 6 मीटर लंबा वायर कोडेक्स, 5-5 किलो के 3 केन बम, 100 पीस इलेक्ट्रॉनिक डेटोनेटर, 6 बूस्टर, 2 स्टील ड्रम, हरी वर्दी (5 शर्ट, 4 फुल पैंट और 2 काली बेल्ट), 1 चितकबरा टोपी, 2 पि_ू, 4 स्टील प्लेट, 5 विसिल कोड, नक्सवाद से जुड़ी 21 किताबों के अलावा कई अन्य किताबें भी जब्त की.
जो किताबें मिली हैं, उनमें स्त्री स्वतंत्रता (46 किताबें), भारती क्रांति के आदर्श की पांच प्रतियां, धर्म और मार्क्सवाद की 47 प्रतियां, लेनिन की 54 प्रतियां, राजसत्ता क्या है की 49 प्रतियों के साथ-साथ भोर और राजनीतिक प्रस्ताव की तीन-तीन प्रतियां बरामद हुई हैं.

Share this News...