नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन में उतरे 1,100 बुद्धिजीवी, जारी किया साझा बयान

नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन में उतरे 1,100 बुद्धिजीवी, जारी किया साझा बयान
पत्र में ऐक्ट को जरूरी बताते हुए कहा गया कि 1950 के नेहरू-लियाकत पैक्ट की असफलता के चलते यह लाया गया है
अकादमिक जगत के विद्वानों ने इस ऐक्ट के लिए केंद्र सरकार और संसद को बधाई भी दी है
नई दिल्ली ,21 दिसंबर (ईएमएस) : देश के कई हिस्सों में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में ङ्क्षहसक प्रदर्शनों के बीच एक बड़ा वर्ग इस ऐक्ट के समर्थन में भी उतरा है। देश भर के 1,100 अकादमिक विद्वानों, बुद्धिजीवियों और रिसर्च स्कॉलर्स ने इस ऐक्ट के समर्थन में साझा बयान जारी किया है। बयान में कहा गया है कि यह ऐक्ट धर्म के आधार पर सताए गए लाखों शरणार्थियों की मांग को पूरा करता है, जो पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से प्रताडि़त होकर भारत आए हैं।
पत्र में ऐक्ट को जरूरी बताते हुए कहा गया कि 1950 के नेहरू-लियाकत पैक्ट की असफलता के चलते यह लाया गया है। यहां तक कि विचारधारा से ऊपर उठकर सीपीएम, कांग्रेस जैस पार्टियों ने भी पाकिस्तान और बांग्लादेश से आने वाले शरणार्थियों को भारत की नागरिकता देने की मांग की थी। इनमें से ज्यादातर दलित समुदाय के लोग हैं।
यही नहीं अकादमिक जगत के विद्वानों ने इस ऐक्ट के लिए केंद्र सरकार और संसद को बधाई भी दी है। पत्र में भारत के सिद्धांतों को बनाए रखने और धर्म के आधार पर पीडि़त समुदायों को शरण देने के लिए सरकार की सराहना की है।
‘नॉर्थ ईस्ट की ङ्क्षचताओं का भी किया जाए सावधान’
पत्र में नॉर्थ ईस्ट के राज्यों की ङ्क्षचताओं को भी ध्यान में रखने की बात करते हुए कहा गया, ‘हम यह भी मानते हैं कि पूर्वोत्तर के राज्यों की ङ्क्षचताओं को भी सुना जाना चाहिए और उनका समाधान होना चाहिए। यह ऐक्ट भारत की सेक्युलरिज्म की परंपरा और संविधान के मुताबिक है। यह किसी भी धर्म और किसी भी देश के व्यक्ति को भारत की नागरिकता लेने से नहीं रोकता।’
आगजनी, तोडफ़ोड़ पर ऐक्शन में योगी, भेज रहे वसूली के नोटिस
‘अहमदिया, हजारा, बचोल भी हासिल कर सकते हैं नागरिकता’
अकादमिक जगत के लोगों और स्कॉलर्स ने कहा कि यह ऐक्ट पड़ोसी देशों में प्रताडि़त होने वाले अहमदिया, हजारा, बलोच या फिर अन्य किसी समुदाय के लोगों को भारतीय नागरिकता हासिल करने से नहीं रोकता।
ऐक्ट के समर्थन में इन लोगों ने जारी किया बयान
ऐक्ट के समर्थन में बयान जारी करने वाले विद्वानों की सूची में जेएनयू के प्रफेसर ऐनुल हसन, नालंदा यूनिवर्सिटी की वाइस चांसलर प्रफेसर सुनैना ङ्क्षसह, जेएनयू के रजिस्ट्रार डॉ. प्रमोद कुमार, डीयू के स्वदेश ङ्क्षसह, स्तंभकार स्वप्न दासगुप्ता, रिसर्च फेलो सुशांत सरीन, लेखक अनिर्बान गांगुली समेत कुल 1100 लोग शामिल हैं।

Share this News...