एक्जिट पोल : हरियाणा में भाजपा की प्रचण्ड जीत का अनुमान, महाराष्ट्र में भाजपा को दो तिहाई बहुमत

मुंबई : एक्जिट पोल के पूर्वानुमानों के मुताबिक भाजपा महाराष्ट्र में भारी बहुमत से विधानसभा जीतने जा रही है, जहां उसका शिवसेना के साथ गठबंधन है.
इसी तरह हरियाणा में भी भाजपा को प्रचण्ड जीत मिलने का अनुमान जताया गया है. अगर ये भविष्यवाणी सच हुई तो कांग्रेस की अगुवाई वाले गठबंधन के लिए यह बहुत बड़ा झटका होगा. दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद आए विभिन्न एक्जिट पोल के नतीजों में विपक्षी गठबंधन की सीटों को लेकर अनुमानों में कुछ अंतर जरूर है, लेकिन सभी में एक बात समान है कि भाजपा की अगुवाई वाले राजग को महाराष्ट्र और हरियाणा में दो-तिहाई बहुमत मिलने जा रहा है.
इंडिया टुडे-एक्सिस के एग्जिट पोल में 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा में भाजपा-शिवसेना को 166-194 सीटें और कांग्रेस-राकांपा गठबंधन को 72-90 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है.
न्यूज18-इप्सॉस के एग्जिट पोल में बीजेपी को 142 सीटें और उसकी सहयोगी शिवसेना 102 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. इस सर्वे के अनुसार कांग्रेस और राकांपा को केवल 17 और 22 सीटें ही मिल पाएंगी.
एबीपी-सीवोटर ने बीजेपी-शिवसेना को 204 सीटें और कांग्रेस-राकांपा को 69 सीटें मिलने का अनुमान जताया है. ऐसा अनुमान है कि हरियाणा में भाजपा की जीत और बड़ी होगी. एबीपी-सीवोटर ने हरियाणा में भाजपा को 72 सीटें और कांग्रेस को आठ सीटें मिलने की भविष्यवाणी की है.
सीएनएन-इप्सॉस का अनुमान है कि भाजपा और कांग्रेस को क्रमश: 75 और 10 सीटें मिलेंगी. राजग द्वारा जारी किए गए सभी एक्जिट पोल के औसत की बात करें तो हरियाणा में भाजपा को 66 सीटें और कांग्रेस को 14 सीटें मिल सकती हैं. इस तरह महाराष्ट्र में भाजपा गठबंधन को 211 सीटें और कांग्रेस गठबंधन को 64 सीटें मिलने का अनुमान है.

Share this News...