ख़ुद का बचाव ही दूसरों का बचाव है

*सोशल डिस्टेंसिंग का करें अनुपालन*
*कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा घटायें*
*हाथों को साबुन से धोना रखें याद*
*खांसी बुखार या सांस लेने में तकलीफ हो तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें*
*ध्यान रखें, लापरवाही न करें।*

रांची में कोरोना के एक मरीज की पुष्टि के बाद संक्रमण के रोकथाम के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से जुट गया है। हिन्दपीढ़ी इलाके में आज विभिन्न टीमों को रवाना किया गया, जो संक्रमण से बचाव के रोकथाम के साथ-साथ साफ-सफाई और संक्रमित महिला के संपर्क में आए लोगो के बारे में पता लगाएगी।

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्री राय महिमापत रे ने रांची समाहरणालय में विभिन्न टीमों को संबोधित किया। उपायुक्त ने कहा कि आप सभी का धन्यवाद कि आप आये, आपका काम बेहद जिम्मेदारी का है। अपनी सुरक्षा के साथ-साथ आप दिए गए दिशा निर्देशों का अच्छी तरह से पालन करें, हर परिस्थिति में सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करें। किसी भी संदिग्ध मरीज की पहचान होती है या अगर कोई क्वॉरेंटाइन नहीं हो पा रहा है तो जिला प्रशासन को फौरन इसकी जानकारी दें ताकि समय पर आवश्यक कदम उठाए जा सकें।

*संक्रमित महिला के संपर्क में कौन-कौन आया इसका पता लगाएगी टीम*

कोरोना संक्रमित पाई गई मलेशियन महिला के संपर्क में कौन-कौन से लोग आए जिला प्रशासन की टीम यह पता लगाएगी। कोरोना पॉजिटिव पाई गई महिला पिछले 28 दिनों में जिन 5 घरों में रही, कहां-कहां गई, कितने लोग उसके संपर्क में आए, टीम इसके बारे में विस्तार से जानकारी हासिल करेगी। वायरस का संक्रमण न फैले इसे लेकर लोगों को जागरूक भी किया जाएगा। साथ ही लोगों को बताया जाएगा कि संक्रमित महिला के संपर्क में आने के बाद किन्हे क्वॉरेंटाइन करने की जरूरत है।

*लोगों की होगी स्क्रीनिंग स्क्रीनिंग*
जिला प्रशासन की ओर से बनाई गई मेडिकल टीम संक्रमित महिला जिन पांच घरों में रही थी उन घरों के साथ-साथ आसपास के इलाकों में जाएगी और लोगों की स्क्रीनिंग करेगी। इस टीम के साथ एंबुलेंस भी है। किसी भी संदिग्ध मरीज के मिलने या फिर लोगों द्वारा जानकारी दिए जाने पर टीम उसे एंबुलेंस में लेकर आइसोलेशन वार्ड पहुंचेगी और फिर उसकी जांच कराई जाएगी।

*साफ सफाई का काम नगर निगम की टीम के जिम्मे*
रांची नगर निगम की टीम हिन्दपीढ़ी और आसपास के इलाकों में साफ-सफाई की कमान संभालेगी। इलाके में सैनिटाइजिंग फागिंग, ब्लीचिंग और बेसिक साफ-सफाई के काम पर टीम का ध्यान होगा ताकि संक्रमण न फैले।

*डेमो कर टीम को दी गई जानकारी*
हिंद पीढ़ी और उसके आसपास के इलाकों में लोगों की स्क्रीनिंग करने वाली टीम की सुरक्षा का भी ध्यान रखा गया है। टीम के सदस्य प्रोटेक्टिव केयर का इस्तेमाल करेंगे। हेप्टेटो प्रोटेक्टिव केयर का डेमो दिखाकर टीम के सदस्यों को जानकारी दी गई कि इसे कैसे पहनना है, कैसे उतारना है ,कैसे डिसइनफेक्ट करना है और कैसे डिस्पोज करना है।
=========================
★ *ज़िला कंट्रोल रूम-1950*
★ *हेल्पलाइन नंबर-1075,181*
★ *टोल फ्री चिकित्सकीय सलाह-104*
★ *टोल फ्री एंबुलेंस सेवा- 108*
★ *अंतरराष्ट्रीय कॉल सेंटर-11-23978046*

Share this News...