संथाल परगना के लोगों को मिलेगी नई ट्रेन, जामताड़ा से नाला होकर दुमका नई रेल लाइन बनेगी

रांची ,25 अक्तूबर (ईएमएस): संथाल परगना के लोगों को जल्द ही नयी रेलगाड़ी मिलेगी। जल्द ही जामताड़ा, फतेहपुर, नाला, कुंडी, मसलिया होते हुए दुमका तक 70 किमी रेल लाइन की शुरुआत की जायेगी। इसके साथ ही मिहिजाम में रेलवे ओवर ब्रिज बनेगा। शुक्रवार को मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रेल मंत्री पीयूष गोयल से टेलीफोन पर बातचीत की। पीयूष गोयल ने मुख्यमंत्री को इस पर सहमति देते हुए जल्द ही पहल करने का सकारात्मक आश्वासन दिया है।
क्षेत्र के दौरे के दौरान मैंने इसकी आवश्यकता महसूस की: मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री ने कहा कि क्षेत्र के दौरे में उन्होंने स्वयं इसकी आवश्यकता महसूस की है। इस रेल लाइन के बन जाने से क्षेत्र का विकास होगा और जनता को काफी लाभ मिलेगा। इस क्षेत्र के लोगों की दशकों पुरानी मांग पूरी हो सकेगी। लोगों का आवागमन आसान हो जायेगा। इसके साथ ही मिहिजाम में रेलवे ओवर ब्रिज के निर्माण को भी मंजूरी प्रदान की गयी। इस ब्रिज के बन जाने के बाद मिहिजाम में लोगों को जाम से निजात मिलेगी।
मुख्यमंत्री ने ‘जनजातीय एटलसÓ का किया विमोचन
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने झारखंड मंत्रालय में शुक्रवार को जनजातीय शोध संस्थान झारखंड द्वारा ‘जनजातीय एटलसÓ का विमोचन किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि यह बहुत ही हर्ष का विषय है कि डॉ रामदयाल मुंडा जनजाति कल्याण शोध संस्थान रांची अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा जनजातीय एटलस का प्रकाशन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड के सभी जनजातीय समुदायों से संबंधित आंकड़े, ग्राफ, मैप आदि का एटलस के रूप में एक स्थान पर उपलब्धता अत्यंत महत्वपूर्ण है। इन सूचनाओं का भविष्य में जनजाति योजनाओं के निर्माण एवं क्रियान्वयन, शोध कार्य एवं अन्य अध्ययनों में भरपूर उपयोग किया जा सकेगा, ऐसा मुझे पूर्ण विश्वास है।
इस अवसर पर मौजूद मंत्री डॉक्टर लुईस मरांडी ने कहा कि झारखंड राज्य के सभी जनजातीय समुदायों के सामाजिक, सांस्कृतिक, आर्थिक जनांकिकी संबंधी आधार सामग्री एवं आंकड़ों का संकलन अत्यंत ही विशिष्ट एवं लाभप्रद है। यह प्रकाशन निश्चित रूप से राज्य की जनजाति कल्याण की योजनाओं के निर्माण करने तथा उनके क्रियान्वयन में सहायक होगी।

Share this News...