लोग प्रशासन का सहयोग करें, घरों से नहीं निकलें :-हेमन्त सोरेन

मुख्यमंत्री ने मंत्रालय में वरीय अधिकारियों के साथ लॉकडाउन में राज्यवासियों को उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं की समीक्षा की*

*★हो रही जांच की प्रक्रिया में तेजी लाएं, संसाधनों की पूर्ण व्यवस्था पर ध्यान दें*
*★खाद्यान्न की पूर्ण व्यवस्था रखें*
किसानों को खेत में काम करने दें, सुरक्षा मानकों का ध्यान रखें किसान*

रांची में कोरोना वायरस से संक्रमित एक महिला की पहचान हुई है। प्रशासन पूरा एहतियात बरते। झारखण्ड वासी भी प्रशासन का सहयोग करें। झारखण्ड के लोगों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है। लोग घर में रहेंगे तो सुरक्षित रहेंगे। लॉक डाउन का पालन सुनिश्चित होना चाहिए। ये बातें मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने कही। मुख्यमंत्री मंत्रालय में वरीय अधिकारियों को लॉक डाउन के संदर्भ में निदेश दे रहे थे।

*जांच की संख्या में तेजी लाएं,क्वारंटाइन सेंटर की सुरक्षा बढ़ाएं*

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना को लेकर हो रही जांच में तेजी लाएं। अधिक से अधिक लोगों का जांच हो। यह सुनिश्चित करें। मास्क, पीपीटी किट, वेंटीलेटर, वीटीएम किट, आईसीयू बेड तैयार रखें। बाहर से आ रहे लोगों की निगरानी होनी चाहिए। होम क्वारंटाइन की लगातार समीक्षा करें। खेलगांव सहित अन्य स्थानों के क्वारंटाइन सेंटर की सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करें। ऐसा ना हो की अवधि पूर्ण होने से पूर्व कोई सेंटर से चला जाए।

*बाहर से आये मजदूरों की पहचान करें, छुटे हुए जिलों को भी राशन दें*

मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉक डाउन के बाद झारखण्ड आये मजदूरों की पहचान करें। ताकि उन्हें लाभान्वित करने का कार्य किया जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के जनवितरण प्रणाली की दुकान के माध्यम से दो माह का राशन यथाशीघ्र उपलब्ध कराएं। जिन जिलों को राशन का आवंटन नहीं हुआ है। वहां राशन पहुंचाने का कार्य सुनिश्चित करें।

*दो माह का पेंशन दें, किसानों को खेतों में काम करने दें*

मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान पेंशनधारियों को राहत दें। उन्हें मार्च एवं अप्रैल 2020 का पेंशन एक साथ उपलब्ध कराएं। ताकि उन्हें आर्थिक मदद मिल सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों से शिकायत आ रही है कि किसानों को उनके खेत में काम करने नहीं दिया जा रहा है। ऐसी स्थिति नहीं होनी चाहिए। खेतों में किसानों को काम करने दें, अन्यथा उनकी फसल बर्बाद हो जाएगी। इस बात का ध्यान रखना है कि काम के दौरान किसान उचित दूरी बना कर रहें।

*उपस्थिति*
समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य मंत्री श्री बन्ना गुप्ता, मुख्य सचिव श्री सुखदेव सिंह, अपर मुख्य सचिव श्री अरुण कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री राजीव अरुण एक्का, पुलिस महानिदेशक श्री एमवी राव, प्रधान सचिव श्री अविनाश कुमार, प्रधान सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णी, प्रधान सचिव श्री अजय कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी श्री गोपालजी तिवारी व अन्य उपस्थित थे।

Share this News...