बिस्टुपुर गोपाल मैदान में नही लगेगा टुसु मेला

कोरोनकाल को लेकर झारखंडवासी एकता मंच ने लिया निर्णय
जमशेदपुर : झारखंडवासी एकता मंच की ओर से हर वर्ष 21 जनवरी को बिष्टुपुर गोपाल मैदान में आयोजित होनेवाले विशाल टुसू मेला को कोरोना संक्रमणकाल को देखते हुए सिर्फ इस वर्ष के लिये रद्द कर दिया गया है. अगर सबकुछ ठीकठाक रहा तो उक्त आयोजन आगामी वर्ष (2022 में) और भव्य तरीके से किया जाएगा. उक्त जानकारी आज सोनारी में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में सांसद सह मंच के संयोजक तथा मुख्य संयोजक आस्तिक महतो ने संयुक्त रुप से दी. उन्होंने शहर के अलावा झारखंड, पश्चिम बंगाल तथा उड़ीसा से मेला में आनेवाले टुसूप्रेमियों से अपने घर में रहकर तथा परिवार के सदस्यों के साथ टुसू पर्व मनाने की अपील की है, ताकि वे स्वयं सुरक्षित रहें और अन्य को भी सुरक्षित रहने में सहयोग करें.
सांसद तथा आस्तिक ने बताया कि इसका आयोजन वर्ष 2006 में तत्कालीन सांसद स्व. सुनील महतो तथा राज्य के पूर्व उप मुख्यमंत्री स्व. सुधीर महतो के प्रयास से यह मेला गोपाल मैदान में आरंभ किया गया था. लेकिन इस वर्ष कोरोना का प्रकोप सभी क्षेत्र में पड़ा. इसलिये मंच ने मानव जीवन की रक्षा के लिये यह आयोजन इस वर्ष नहीं करने का निर्णय लिया है. संवाददाता सम्मेलन में जिला पार्षद स्वपन महतो, बबलू महतो, सचिन महतो, बाबू नाग, सुरा बिरुली, गोपाल महतो, कमल महतो, उमाशंकरझा सहित मंच के कई सदस्य मौजूद थे.

कई गण्यमान्य कर चुके हैं शिरकत
लाखों की लगती है भीड़
टुसू मेला में प्रति वर्ष हजारों लोग जुटते हैं तथा अनुमानत: एक लाख से भी अधिक लोग यहां शिरकत करते हैं. वैसे लोगों के लिये यह मायूस करनेवाली खबर है. यहां न सिर्फ टुसू प्रेमी, बल्कि ठेला-खोमचावाले भी अपनी रोजी-रोटी कमाने के लिये आते हैं. यही नहीं मेला में राज्य के मुख्यमंत्री, मंत्री सहित राजनीतिक क्षेत्र के कई गण्यमान्य लोग यहां आ चुके हैं तथा इसकी भव्यता देख अविभूत हुए हैं. लोग दूर-दराज क्षेत्र से टुसू, चौड़ल आदि लेकर आते रहे हैं और हजारों की ईनाम राशि लेकर गये हैं. कुल मिलाकर यह शहर का एक भव्य कार्यक्रमों में से एक है और इस वर्ष आयोजन न होने से लोग मायूस तो जरुर हैं.

Share this News...