देश भर में भारी बारिश से चार दिनों में 110 लोगों की मौत, पटना में जनजीवन अस्त-व्यस्त

नयी दिल्ली/पटना :: Sep 29 पिछले चार दिनों में देश भर में भारी बारिश से जुड़ी घटनाओं में करीब 110 लोगों की मौत हो गयी, जिनमें सबसे ज्यादा मौतें उत्तर प्रदेश में हुईं. बिहार में लगातार बारिश ने सामान्य जनजीवन को बुरी तरह से प्रभावित किया है, राजधानी पटना के लगभग सभी क्षेत्रों में पानी भर गया है और दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए लोग संघर्ष कर रहे हैं.

मौसम विभाग ने कहा कि माॅनसून की वापसी में और अधिक देरी हो सकती है. बिहार सहित देश के कई राज्यों में मूसलाधार बारिश जारी है, जहां पिछले 48 घंटों में कम से कम 13 लोगों की मौत हो गयी है, जबकि बड़े पैमाने पर कई क्षेत्र पूरी तरह से जलमग्न हो गये हैं, जिससे रेल यातायात, स्वास्थ्य सेवाएं, स्कूलों के संचालन प्रभावित हुआ है और बिजली की आपूर्ति बाधित हुई है. उत्तर प्रदेश में गुरुवार से अब तक कम से कम 79 लोगों की मौत हो चुकी है. राज्य सरकार की एक रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को 25 लोगों की मौत हो गयी, शुक्रवार को 18 लोगों की मौत हो गयी और उसके पिछले दिन 36 लोगों की मौत हो गयी. अधिकारियों ने बताया कि गुजरात में, सौराष्ट्र क्षेत्र के कई हिस्सों में भारी बारिश के बाद रविवार को राजकोट जिले में भीषण बाढ़ के कारण कार के बह जाने से तीन महिलाएं डूब गयीं. उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और राजस्थान में शनिवार को भारी बारिश के कारण हुई घटनाओं में 13 लोगों की मौत हो गयी.

इस बीच, भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने रविवार को बताया कि चार महीने का माॅनसून वैसे तो सोमवार को आधिकारिक तौर पर खत्म हो गया किंतु, सप्ताहांत तक इसके खत्म होने के आसार नहीं हैं. मौसम विभाग ने कहा कि राजस्थान, बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में माॅनसून अभी भी सक्रिय है. पटना में हालत बहुत बदतर हो गयी है. पूरा शहर एक बड़ी झील में तब्दील हो गया है. राजेंद्र नगर और पाटलिपुत्र कॉलोनी जैसे निचले इलाकों में बाढ़ आ गयी है. शहर के कई अस्पताल, दुकान, बाजार जलमग्न हो चुके हैं. यातायात बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है. जगह-जगह जलभराव की समस्या खड़ी हो गयी है. इस बीच शहर के कुछ इलाकों में निवासियों को बचाने के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीमें लगी हुई हैं. मौसम विभाग के अनुसार, राज्य की राजधानी में शुक्रवार शाम से 200 मिमी से अधिक बारिश हुई है, जिसे आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने पूरी तरह से अप्रत्याशित बताया.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जिलाधिकारियों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के बाद संवाददाताओं से कहा, हम हर संभव प्रयास कर रहे हैं. मैं राज्य के लोगों से धैर्य और हिम्मत रखने की अपील करता हूं. बिहार के भागलपुर जिले के बरारी थाना क्षेत्र में रविवार को भारी बारिश के कारण अलग-अलग स्थानों पर दीवार ढहने से मलबे के नीचे दबकर छह लोगों की मौत हो गयी, एक व्यक्ति जख्मी हो गया. भागलपुर के जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने बताया कि भारी बारिश के कारण बरारी थाना क्षेत्र में स्थित हनुमान मंदिर की चहारदीवारी के अचानक गिर जाने से तीन लोगों की मौत हो गयी, जबकि एक अन्य व्यक्ति जख्मी हो गया. पटना के खगौल थाना में दानापुर रेलवे स्टेशन के पूर्वी गेट के पास भारी बारिश के बीच सड़क के किनारे एक पेड़ ऑटो रिक्शा पर अचानक गिर गया, जिसके चलते ऑटो रिक्शा पर सवार डेढ़ साल की एक बच्ची और तीन महिलाओं की रविवार को मौत हो गयी. खगौल थाना अध्यक्ष मुकेश कुमार ने बताया कि शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है.

Share this News...