झारखंड विधानसभा का विशेष सत्र, आज से कल होगा स्पीकर का चुनाव, नामों पर मंथन

रांची. ५ जनवरी छह जनवरी से शुरू होने वाले झारखंड विधानसभा के विशेष सत्र को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. तीन दिनों तक चलने वाले इस सत्र में पहले दिन नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ ) दिलाई जाएगी. दूसरे दिन स्पीकर का निर्वाचन होगा. इस बीच नये स्पीकर को लेकर चर्चाओं का दौर जारी है. इसमें जेएमएम विधायक सरफराज अहमद का नाम सबसे आगे चल रहा है.
हेमंत सोरेन सरकार ने विधानसभा का विशेष सत्र नये विधानसभा भवन के बजाय पुराने विधानसभा भवन में बुलाया है. सत्र के पहले दिन यानी 6 जनवरी को नवनिर्वाचित विधायकों का शपथ ग्रहण होगा. फिर नये स्पीकर का निर्वाचन होगा. 7 जनवरी को राज्यपाल का अभिभाषण और उसपर चर्चा होगी. नई सरकार की ओर से इस सत्र में अनुपुरक बजट लाने की भी तैयारी है.
झारखंड विधानसभा का नया स्पीकर कौन होगा, इसको लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है. कांग्रेस ने स्पीकर का पद लेने से इनकार कर दिया. ऐसे में अब जेएमएम कोटे से ही स्पीकर होगा. इसके लिए जेएमएम के जिन नामों पर चर्चा हो रही है, उनमें सरफराज अहमद, स्टीफन मरांडी, रविन्द्र महतो और नलिन सोरेन शामिल हैं. हालांकि इनमें सरफराज अहमद और रविन्द्र महतो का नाम सबसे आगे चल रहा है. स्टीफन मरांडी को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया है. प्रोटेम स्पीकर भी स्पीकर निर्वाचित हो सकते हैं. सरफराज अहमद के नाम पर कांग्रेस की भी सहमति मिलती दिख रही है.

Share this News...