झारखंड में लगातार बारिश से भारी तबाही, कई इलाकों में बाढ़;

रांची, 28 सितंबर झारखंड में पिछले चार दिनों से लगातार बारिश हो रही है। कई इलाकों में जलभराव का नजारा दिख रहा है। सड़कें कीचड़ से सनी पड़ी हैं। जनजीवन कुछ देर के लिए बारिश छूटने के बाद ही सहज हो पा रहा है। रांची में शुक्रवार को सुबह से शुरू हुई रिमझिम के बाद शाम छह बजे से मूसलधार बारिश हुई। यह क्रम देर रात तक चलता रहा। शनिवार की सुबह से राजधानी में हल्की बारिश हो रही है। लगातार बारिश से कई नदियां उफान पर हैं। कई जिलों में बाढ़ के हालात बने हैं। मौसम पूर्वानुमान में कहा गया है कि आगामी तीन दिनों तक एक-दो बार हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। जबकि एक अक्टूबर को हल्की बारिश होने की संभावना है।

मौसम वैज्ञानिक आरएस शर्मा ने बताया कि साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण बंगाल की खाड़ी के उत्तर व आसपास के क्षेत्रों में शनिवार तक निम्न दाब क्षेत्र बनने की संभावना है। जबकि 48 घंटों के अंदर यह सिस्टम अत्यधिक प्रभावी होगा। इसके अलावा दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश व आसपास के क्षेत्रों में समुद्रतल से ऊपर 1.5 व 3.6 किमी. के बीच साइक्लोनिक सर्कुलेशन है। उन्होंने बताया कि शनिवार को राज्य के उत्तर-पूर्वी जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। हालांकि राज्य के लगभग सभी हिस्सों में शनिवार को हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी।

29 सितंबर को राज्य के कई स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। 30 सितंबर को राज्य के दक्षिण-पूर्वी जिलों में कुछ स्थानों पर, जबकि एक अक्टूबर को दक्षिण-पश्चिमी व मध्य झारखंड के जिलों में कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की दर्जे की बारिश होगी।

Share this News...