जिले की छह सीटों के लिये होगी कांटे की टक्कर

जिले की छह सीटों के लिये होगी कांटे की टक्कर
जमशेदपुर, 22 दिसम्बर (रिपोर्टर) : झारखंड विधानसभा के लिये संपन्न चुनाव की मतगणना कल, 23 दिसम्बर को होगी. यह दिन इसलिये खास नहीं है कि इसदिन जीत-हार का फैसला होगा, बल्कि इसलिये भी खास है कि इसके सहारे ही राज्य के भविष्य का खाका तैयार होगा. विकास के मामले में यह दिन राज्य की दिशा व दशा, दोनों तय करेगा. वैसे तो राज्य के सभी 81 सीटों के लिये गिनती होगी, इस क्रम में पूर्वी सिंहभूम के तहत आनेवाले सभी छह विधानसभा सीटों के प्रत्याशियों के भाग्य का भी फैसला होगा. तय समयानुसार सुबह 8 बजे स्थानीय को-ऑपरेटिव कॉलेज में मतों की गिनती शुरु हो जाएगी और समय-समय पर रुझान मिलेंगे. पूरे देश की मीडिया की नजर यहां होगी, क्योंकि राज्य के वर्तमान मुख्यमंत्री रघुवर दास यहीं (जमशेद पूर्वी विस सीट) से चुनाव लड़ रहे हैं और उनके सामने निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर प्रतिद्वंदी के रुप में खड़े हैं उनकी ही कैबिनेट के पूर्व मंत्री सरयू राय. इसलिये इस विस सीट काफी खास बन गयी है. अन्य सीटों पर भी अलग-अलग गणित है, जो चुनाव परिणाम को और रोमांचक बना रहा है. सभी प्रत्याशियों के लिये आज की रात काफी महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि कल की सुबह उनके भविष्य तय करेगी. इस लिहाज से करवटें बदलते बदलते ही रात गुजरेगी, इसमें कोई शंका नहीं है.
ज्ञात हो कि यहां के सभी छह विस सीटों पर गत 7 दिसम्बर को मतदान संपन्न हुआ था. इसके बाद लगभग 15 दिनों की लंबे इंतजार के बाद कल का दिन आनेवाला है. जीतने का दावा करनेवाली सभी प्रत्याशी मतदान प्रतिशत पर इतने दिनों तक खूब माथापच्ची की. आज भी लोग जोड़-घटाव में जुटे रहे. इस संसदीय सीट के सभी अधिकतर विस सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला है. मीडिया के साथ-साथ शहरवासियों की नजरें भी कल के परिणाम पर टिकी हुई है.

बहरागोड़ा : भाजपा-झामुमो में टक्कर
इस विस सीट पर निवर्तमान विधायक कुणाल षाड़ंगी का मुकाबला समीर महंती से है. कुणाल झामुमो के विधायक थे, लेकिन चुनाव के पूर्व भाजपा में आ गये. वहीं समीर पहले भाजपा में थे, लेकिन कुणाल के आने से वे झामुमो में चले गये. अब दोनों ही चुनावी मैदान में आमने-सामने हैं.

घाटशिला : दो दिग्गजों के बीच भाजपा प्रत्याशी
यहां मुकाबला त्रिकोणीय है, जहां दो पूर्व विधायक तो मैदान में डटे हुए हैं ही, भाजपा प्रत्याशी भी अपनी जीत का ताल ठोंक रहे हैं. भाजपा ने यहां से विधायक रहे लक्ष्मण टुडू का टिकट काटकर युवा चेहरा लखन चंद्र मार्डी को थमा दिया. वहीं झारखंड मुक्ति मोर्चा के प्रत्याशी रामदास सोरेन तथा आजसू के टिकट पर प्रदीप बालमुचू (दोनों पूर्व विधायक) यहां डटे हैं.
पोटका : मेनका-संजीव में सीधी टक्कर
पोटका सीट के विजेता हमेशा काफी कम अंतर से जीत हासिल करते हैं. वर्ष 2014 के विस चुनाव में कुछ वोट पीछे रहकर हारनेवाले झामुमो प्रत्याशी संजीव सरदार इसबार भी भाजपा प्रत्याशी मेनका सरदार को चुनौती दे रहे हैं. वहीं चुनाव के पूर्व तक भाजपा में सक्रिय रहनेवाली जिला परिषद अध्यक्ष बुलुरानी सिंह भी अपना किस्मत आजमा रही हैं.

जुगसलाई : मंत्री को टक्कर देने में आतुर दो प्रत्याशी
गांव व शहर के वोटरों से मिलाजुला विस सीट में गत दो बार से विधायक बननेवाले रामचंद्र सहिस के सामने दो प्रत्याशी उन्हें टक्कर देने को आतुर हैं. वर्तमान सरकार में श्री सहिस मंत्री हैं. झामुमो के मंगल कालिंदी व भाजपा के युवा चेहरा मुचीराम बाउरी अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं. भाजपा इस बात से उत्साहित है कि काफी लंबे समय बाद पार्टी ने अपना उम्मीदवार उतारा है. वहीं मंगल को भी जीत का भरोसा है.

जमशेदपुर पूर्वी : राज्य का सबसे हॉट सीट बना
इस सीट से मुख्यमंत्री रघुवर दास के चुनाव लडऩे के कारण यह सबसे ‘हॉटÓ सीट बन गया है. गत पांच बार (25 वर्ष) से वे यहां से चुनाव जीतते आ रहे हैं. इसबार उन्हें अपनी ही पार्टी और कैबिनेट के सहयोगी सरयू राय (निर्दलीय प्रत्याशी) से चुनौती मिल रही है. वैसे कांग्रेस के प्रो. गौरव वल्लभ तथा झाविमो के अभय सिंह ही मुकाबले में हैं.

जमशेदपुर पश्चिम : भाजपा की परंपरागत सीट
यह गत कई बार से भाजपा की परंपरागत सीट रही है. गतबार इस सीट से सरयू राय ने जीत दर्ज की थी, लेकिन इसबार भाजपा छोड़ निर्दलीय प्रत्याशी बन जमशेदपुर पूर्वी से चुनाव लडऩे के कारण पार्टी ने पूर्व जिलाध्यक्ष देवेन्द्र सिंह को उतारा. उनके सामने मुख्य प्रतिद्वंदी के रुप में कांग्रेस प्रत्याशी बन्ना गुप्ता हैं. बन्ना वर्ष 2009 में चुनाव जीतकर राज्य में मंत्री भी रह चुके हैं.
विधानसभावार मतदाता व मतदान की संख्या
विधानसभा बूथ कुल मतदाता वोट पड़े टेबल राउंड
बहरागोड़ा 264 224841 170557 14 19
घाटशिला 291 242473 171534 15 20
पोटका 326 287771 198426 16 21
जुगसलाई 381 326663 216617 20 20
जमशेदपुर पूर्वी 293 304508 173952 15 20
जमशेदपुर पश्चिम 330 356965 192282 16 21

Share this News...