एचसीएल की सुरदा माइंस में बड़ा हादसा एक कामगार की मौत; दूसरे की हालत गंभीर

मुसाबनी ,17 दिसंबर (रिपोर्टर) : झारखंड के पूर्वी ङ्क्षसहभूम जिले के घाटशिला अनुमंंडल के मुसाबनी थाना इलाके में संचालित ङ्क्षहदुस्तान कॉपर लिमिटेड एचसीएल की सुरदा माइंस में हादसे की खबर है।
माइंस के फेज 2 के श्रीराम ईपीसी साइड पर सोमवार की रात्रि पाली में काम के दौरान बकेट गिरने से एक मजदूर की मौत हो गई जबकि एक अन्य को गंभीर चोटें आई। मृतक कामगार का नाम सुरेश बनरा है। दूसरे कामगार के कमर के नीचे गंभीर चोट आई है। उसे मउभंडार अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां इलाज चल रहा है।
सुरेश बनरा का है डेढ माह का बच्चा
मृतक का डेढ माह का एक बच्चा है। उसके सिर से पिता का साया उठ गया है और मां पर परिवार को पालने की जिम्मेदारी आ पड़ी है। परिवार के सदस्यों का रो-रो कर बुरा हाल है।
मिलेगा चार लाख रुपये मुआवजा
मउभंडार आईसीसी कंपनी के गेस्ट हाउस में मुआवजा को लेकर वार्ता हुई। घंटों चली वार्ता में चार लाख मुआवजा देने पर सहमति बनी । आईसीसी कंपनी और ठेका कंपनी श्रीराम ईपीसी के द्वारा 4 लाख रुपया मुआवजा देने का आश्वासन दिया गया। साथ ही मृतक के आश्रित को श्रीराम ईपीसी नौककरी देगी। इसके अलावे श्राद्धकर्म के लिए सहयोग करने की बात कही गई है। मृतक ठेका मजदूर को बीमा का लाभ भी मिलेगा। कंपनी के प्रतिनिधियों ने बताया कि बीमा की राशि जल्द दिलाने के लिए सहयोग करेंगे ताकि जल्द से जल्द राशि मिल सके। कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि लगभग 7-8 लाख रुपया बीमा की राशि मिलेगी।
वार्ता में ये रहे शामिल
वार्ता में आईसीसी के एजीएम ला एंड आर्डर संजय शिवदर्शी, अभिजीत सिन्हा, चीफ मैनेजर माइंस रणधीर कुमार, सेफ्टी ऑफिसर एसडी दास, सीनियर मैनेजर अभिषेक, डिप्टी मैनेजर माइंस अमानतुल्लाह खान, श्रीराम ईपीसी के जीएम एम थीनागरन, एचआर अरुण शुक्ला, शुक्ला,सोहदा के ग्राम प्रधान सुना मुर्मू, मजदूर नेता सुभाष मुर्मू, धनंजय मार्डी, विजय पांडे, लखन मार्डी, कन्हाई मुर्मू, राजू कर्मकार, मुखिया सुकुरमनी मुर्मू, मुखिया प्रधान सोरेन, मृतक के चाचा विष्णु बानरा, गौरांग महाली समेत अन्य मौजूद थे।

Share this News...