इस बार होगी हर हर महादेव सेवा संघ की वर्चूअल अंतिम सोमवारी भजन संध्या :- काले

विश्व कल्याण के लिये साकची गुरुद्वारा मैदान में पिछले १८ वर्षों से निरंतर आयोजित होता रहा यह कार्यकम।

संघ रत्न सेवा अवार्ड से सम्मानित होंगे शहर के वरिष्ठ पत्रकार रतन जोशी एवं होमीओपैथ के वरिष्ठ चिकित्सक चंद्रशेखर झा

हर हर महादेव सेवा संघ द्वारा हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी सावन महीने की अंतिम सोमवारी 3 अगस्त को सालाना

हर हर महादेव सेवा संघ द्वारा हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी सावन महीने की अंतिम सोमवारी 3 अगस्त को सालाना भजन संध्या समारोह आयोजित किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के मद्देनजर नियमों का पालन करते हुए इसकी प्रस्तुति बिल्कुल ही वर्चुअल होगी। संघ का संकल्प है कि यह भजन संध्या कोई साल छूटे नहीं इस संकल्प के तहत यह आयोजन होगा लेकिन अंदाज अनूठा होगा जिसमें उतनी ही श्रद्धा और उत्साह तथा करुणा से पूरी दुनिया और देश की अतिशीघ्र रक्षा की प्रार्थना के साथ यह भजन संध्या कल्याण और जन स्वास्थ्य के प्रति भोलेनाथ को समर्पित होगा।
3 अगस्त को संध्या 6:30 बजे से रात्रि 8:30 बजे तक इसको लोग हर हर महादेव सेवा संघ के आईडी सहित संबंधित अन्य आईडी से फेसबुक पर जुड़ कर देख सकते हैं और अपनी श्रद्धा व्यक्त कर सकते हैं इस 2 घंटे के वर्चुअल कार्यक्रम में गणेश भगवान और भोले नाथ की पूजा से शुरुआत से लेकर अंत तक कई प्रकार की प्रस्तुतियां दी जाएंगी ताकि कार्यक्रम का आकर्षण कायम हो सके। स्थानीय भजन कलाकार कृष्णमूर्ति भी भोले बाबा के भजन गाएंगे लेकिन बीच-बीच में वैसे सभी ख्यति प्राप्त कलाकारों के वीडियो संदेश भी आएंगे जो पिछले 19 वर्षों के दौरान साकची गुरुद्वारा मैदान के ग्राउंड के लाइव कार्यक्रम में शोभा बढ़ाते आए है । कैलाश खेर विगत वर्ष 2019 में ही यहां आए थे, इसके अलावा प्रसिद्ध लोक कलाकार अभिनेता सांसद मनोज तिवारी, कल्पना पटवारी , भरत शर्मा व्यास, लखवीर सिंह लक्खा, मालिनी अवस्थी, अनूप जलोटा, पवन सिंह , देवी आदि देश के प्रसिद्ध कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति इस मंच से दी है।

जैसे कि लाइव कार्यक्रम में होता है मंच पर संघ के संरक्षक, पदाधिकारी, गणमान्य और विशिष्ट जनों को भी उपस्थित होने का अवसर प्राप्त होगा।
कुछ प्रबुद्ध जनों एवं महानुभावों का जो वर्षों से इस दरबार से जुड़े रहे , के शुभकामना संदेश भी इस दौरान प्रस्तुत किये जायेंगे , इनमें केंद्रीय मंत्री आदरणीय श्री अर्जुन मुंडा जी, सांसद आदरणीय श्री पीएन सिंह , आदरणीय विधायक श्री सरयू राय जी, माननीय मंत्री श्री बन्ना गुप्ता जी , माननीय सांसद श्री विद्युत महतो जी आदि।

विदित हो कि संघ रत्न सेवा अवार्ड की प्रस्तुति के बिना भजन संध्या मंच की शोभा अब पूरी नहीं होती। अतएव इस वर्ष भी यह अवार्ड प्रदान किया जा रहा है। साहित्य, समाज सेवा, चिकित्सा, पत्रकारिता, आदि के क्षेत्र में अविस्मरणीय योगदान देने वाली ऐसी दो विभूतियों का चयन किया गया है , ये है शहर के वरिष्ठ पत्रकार आदरणीय श्री रतन जोशी जी ( जुगसलाई )एवं शहर के होमीओपैथ के वरिष्ठ चिकित्सक आदरणीय श्री चंद्रशेखर झा जी ( छोटा गोविन्दपुर ) । इनके आवास पर जाकर संघ के पदाधिकारी, सामाजिक दूरी और अन्य सावधानियों का पालन करते हुए उन्हें यह अवार्ड प्रदान करेंगे एवं इनका आशीर्वाद लेंगे।

लाइव कार्यक्रम में बाबा बर्फानी हर साल के भाँति उपस्थित रहेंगे। प्रत्येक वर्ष इस दरबार में भव्य शिवलिंग का निर्माण होता रहा है।

पूरा वर्चुअल कार्यक्रम हर-हर महादेव सेवा संघ के कालीमाटी रोड साकची स्थित कार्यालय में आयोजित किया जायेगा जिसमें पूजा- आरती- भजन संपन्न होगा और सशरीर यहां सोशल डिस्टेंसिंग के नियम अनुसार कुछ गिने-चुने जिम्मेवार पदाधिकारी, पुजारी और कलाकार शामिल होंगे।
उल्लेखनीय है कि सावन आते ही जमशेदपुर ही नहीं पूरे झारखंड प्रांत के श्रद्धालुओं में अंतिम सोमवारी की इस भजन संध्या के प्रति आकर्षण पैदा हो जाता है कार्यक्रम जिस श्रद्धा भाव से अनुशासित होता है मानो साक्षात भोलेनाथ स्थल पर आकर अपनी दया और कृपा बिखेरने लगते हैं। मंच प्रस्तुति के लिए आने वाले एक से बढ़कर एक लोकप्रिय कलाकारों को लेकर भी उतने ही जिज्ञासा रहती है।
जिला प्रशासन, पुलिस सहित तमाम एजेंसिया अपना संपूर्ण सहयोग प्रदान करती है। बाबा नगरी देवघर के सावन मेला में जो सावधानियां बरती जाती है उतनी ही यहां एक शाम के लिए पूरी करनी पड़ती है।
इस वर्ष कोरोना महामारी को देखते हुए हर हर महादेव सेवा संघ कि इस वर्चुअल प्रस्तुति को मनमोहक बनाने के हर संभव प्रयास होगा ।
आज के बैठक में संस्थापक अमरप्रीत सिंह काले , अध्यक्ष सुखविन्दर सिंह निक्कु , जयप्रकाश राय जी , पूर्व अध्यक्ष जोगेंदर सिंह जोगी , राजु मारवाह , महेन्दर सिंह , जितेंद्र चावला , अखिलेश पाण्डेय आदि उपस्थित थे ।

Share this News...