मोमेंटम झारखंड के आयोजन में खर्च को लेकर पूर्व सीएम रघुवर के खिलाफ एसीबी में शिकायत, शिकायत पत्र में पूर्व मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, पूर्व प्रधान सचिव सुनील वर्णवाल का भी नाम शामिल

रांची.9 जनवरी इएमएस राजधानी में मोमेंटम झारखंड में हुए खर्च का मामला अब एसीबी (एंटी करप्शन ब्यूरो) के पास पहुंच गया है। आरटीआई एक्टिविस्ट पंकज यादव ने गुरुवार को पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास, पूर्व मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, पूर्व प्रधान सचिव सुनील वर्णवाल के खिलाफ एसीबी में लिखित शिकायत दी है।
मोमेंटम झारखंड में आयोजन के खर्च को लेकर की गई शिकायत
आरटीआई एक्टिविस्ट ने मोमेंटम झारखंड के आयोजन में हुए खर्च पर सवाल उठाया है। उन्होंने आवेदन में पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास, पूर्व मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, पूर्व मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील वर्णवाल, उद्योग सचिव के रविकुमार आदि पर घोटाले आरोप लगाया है।
सितंबर 2018 में हाईकोर्ट ने खारिज की थी याचिका
मोमेंटम झारखंड में गलत करीके से करोड़ों रुपए खर्च करने के मामले में एफआईआर दर्ज करने की मांग वाली याचिका को झारखंड हाईकोर्ट ने सितंबर 2018 में खारिज कर दिया था। चीफ जस्टिस अनिरुद्ध बोस और जस्टिस डीएन पटेल की खंडपीठ ने इस पर सुनवाई के बाद कहा था कि याचिकाकर्ता साक्ष्यों के आधार पर एंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी) में केस दर्ज कराएं। यह याचिका वर्ष 2017 में दीवान इंद्रनील सिन्हा ने दायर की थी। इसमें कहा गया था कि कुछ आला अधिकारियों ने मोमेंटम झारखंड के नाम पर करोड़ों रुपए मनमाने तरीके से खर्च किए। अधिकारियों ने अमेरिका, सिंगापुर, कनाडा और जर्मनी की यात्राएं भी कीं। लेकिन इन सबका कोई नतीजा सामने नहीं आया।
याचिका में तत्कालीन मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, उद्योग निदेशक रवि कुमार, कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज के प्रमुख राहुल सिंह समेत पांच लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने का निर्देश देने की मांग की गई थी। साथ ही उद्योग व खान सचिव, सीबीआई के निदेशक और सीएजी को भी पार्टी बनाया गया था।
बता दें कि पूर्व की रघुवर दास के सरकार के कार्यकाल में पहला मोमेंटम झारखंड का आगाज साल 2017 फरवरी में रांची में हुआ था, जिसमें तीन लाख करो? के निवेश के लिए विभिन्न देशी-विदेशी कंपनियों के साथ एग्रीमेंट किए गए थे। उसके बाद दूसरा और तीसरा मोमेंटम झारखंड का आयोजन लौह नगरी जमशेदपुर और बोकारो में आयोजित किया गया था।

Share this News...