टाइगर’ ढुलू को पिंजड़े में डालने की तैयारी कतरास के बाद ब्लॉक टू का किला भी ध्वस्त


मुक्तिदूत

धनबाद। कल तक पुलिसवाले सलाम ठोकते थे टाइगर को। वर्दीवालों की यह हिम्मत नहीं थी कि टाइगर की सहमति के बिना किसी पर एफआईआर कर दें। आज वही वर्दीवाले टाइगर के ‘रामराज’ में घुसकर उसे औकात बता रहे हैं। वक़्त बदल गया है। अब यह साफ हो गया है कि चिटाही का साम्राज्य अब अस्त होनेवाला है। जिस पुलिस के सहारे टाइगर आर्थिक स्रोतों पर एकाधिकार जमा रखा था , आज वही पुलिस ढुलू के ताबूत में कील ठोकने में लगी हुई है। ढुलू की पत्नी सावित्री देवी की मानिए तो उन्हें अंदेशा नहीं था कि रघुवर के शासनकाल में ढुलू के प्रयास से जिले में आये अधिकारी इतनी जल्दी पलटी मार जाएंगे। कुख्यात अपराधी को पकड़ने के लिए जो कुछ होना चाहिए ढुलू के साथ वैसा ही हुआ। घर में घुसकर गालियां दी गईं।
ढुलू के आशीर्वाद से युवा टेरर जो धर्मेंद्र गुप्ता कतरास में समानांतर सत्ता चला रहा था, उसे कमर में रस्सा लगाकर जेल भेजा गया। उस पर शीघ्र सीसीए लगेगा, ऐसी संभावना है। टाइगर के काले धंधे के खजांची चुनचुन गुप्ता को भी एफआईआर दर्ज होने के तीन घण्टे के अंदर गिरफ्तार कर पुलिस ने लालघर भेज दिया। ढुलू के बड़े भाई शत्रुघ्न महतो उर्फ शरद जो विधायक की गैरमौजूदगी में कमान संभालने की तैयारी में थे उस पर भी प्राथमिकी दर्ज हो चुकी है और वह भी अंडरग्राउंड हो गए हैं।

ढुलू का पहला किला रविवार को कतरास में ध्वस्त हुआ, जहां पहली बार चंदेल इंटरप्राइजेज को डीओ उठाने का मौका मिला। यह मामला कांटापहाड़ी का है। पुलिस की मौजूदगी में बाहर के लोगों को भी डीओ उठाने का अवसर मिला। इसके पूर्व कतरास-बाघमारा में न कोई डीओ लगा सकता था और न ही उठा सकता है। ढुलू समर्थक ही डीओ लगाते थे और फ्लोर प्राइस पर कोयले का उठाव कर बीसीसीएल को चूना लगाते थे।
ताज़ा मामला सोमवार का है जब ब्लॉक टू में भी ढुलू को खुली चुनौती दे रहे पूर्व मंत्री जलेश्वर महतो जा धमके और शैली कम्पनी में वेतन से वंचित मजदूरों को राशि का भुगतान कराए। कांटापहाड़ी में मजदूरी का पूरा पैसा मिलने से मजदूरों में खुशी है।
टाइगर ढुलू पर लगातार दबिश बढ़ती जा रही है।कई मामले उसके खिलाफ दर्ज हो चुके हैं। उसके आर्थिक साम्राज्य को ध्वस्त करने के लिए सरकार ने फूल प्रूफ इंतज़ाम किया है। टाइगर की दहाड़ अब बीते दिनों की बात हो गई है। वर्दी की धौंस और सत्ता की नशा छीनने का बाद ढुलू का हाल मेमने जैसा हो गया है। वह मिमिया भी नहीं पा रहा है।

बॉक्स

गृहमंत्री से मिलेंगे सांसद चौधरी

गिरिडीह से आजसू के चंद्रप्रकाश चौधरी को सांसद बनवाने में ढुलू महतो ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। अब इसका कर्ज उतारना चाहते हैं सांसद। चौधरी ने कहा कि ढुलू महतो को राज्य सरकार बदले की भावना से परेशान कर रही है। वह इस मामले को संसद में उठाएंगे तथा गृह मंत्री से मांग करेंगे कि किसी स्वतंत्र एजेंसी से मामले की जांच हो।

Share this News...