खरसावां मॉडल कॉलेज का केन्द्रीय मंत्री ने किया उद्घाटन, विद्यार्थी में पढकर अंतरराष्ट्रीय क्षितिज पर चमकने निकलेंगे सॉफ्टवेयर इंजीनियर-अर्जुन मुंड़ा

खरसावां: 29 सितंबर संवाददाता भारत सरकार के जनजातीय केन्द्रीय मंत्री अर्जुन मुंड़ा ने खरसावां के मॉडल डिग्री कॉलेज के उद्घाटन के बाद कहा कि यहां से बहु आयामी व्यक्ति का का निर्माण होगा. विद्यार्थी सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनकर निकलेंगे. खरसावां बंदिराम में बने मॉडल डिग्री कॉलेज की लागत नौ करोड़ आयी है. उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं को सही समय पर पैसा मिले इसके लिए जनजातीय मंत्रालय ने स्पेशल डिपार्टमेट बनाया है. सभी राज्यों से बात कर अभी तक 2000 करोड़ रूपया भी डिस्पैच कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि कोई भी विद्यार्थी कहीं से भी पीएचडी करना चाहता है तो हमारा मंत्रालय खर्च करेगा. साइंस के क्षेत्र में दुनिया के किसी भी देश में पढऩे का खर्च मंत्रालय उठायेगा. इस दौरान मुख्य रूप से कोल्हान विश्वविधालय के कुलपति डॉ शुक्ला माहांती, कुल सचिव एसएस सिंह, कुल नायक डा0 ए के झा, मीरा मुंड़ा, पूर्व मंत्री बड़कुवर गागराई, केएस कॉलेज के प्राचार्य जी पी राजवार, खरसावां मॉडल कॉलेज के प्राचार्य डॉ उमा शंकर सिंह, जिप रानी हेम्ब्रम, भाजपा जिलाध्यक्ष उदय सिहदेव, सांसद प्रतिनिधि विजय महतो, मनसा महतो, सुभाष चन्द्र महतो, गुरूपद महतो आदि उपस्थित थे.
छात्र-छात्राओं को मिलेगी स्कॉलरशिप: डा0 शुक्ला
कोल्हान विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ शुक्ला माहांती ने कहा कि पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप की स्वीकृति मिल गया है. छात्र-छात्राओं को स्कॉलरशिप मिलेगी. इस महाविद्यालय में चालू शैक्षणिक सत्र 2019-22 में स्नातक की पढ़ाई के लिए 153 छात्र-छात्राओं को नामाकंन हो चुका है. स्नातक के कला संकाय 144 व वाणिज्य संकाय में 12 छात्र छात्राओं ने नामाकंन हुआ है. क्षेत्रिय भाषा के लिए सरकार को लिखा गया है.
कॉलेज के विद्यार्थी आईएएस-आईपीएस बने-बडं़कुवर
झारखंड सरकार के पूर्व मंत्री बड़कुवर गागराई ने कहा कि खरसावां मॉडल कॉलेज के विद्यार्थी पढकर आईएएस एवं आईपीएस बनकर निकलना चाहिए. यही हमारी शुभकामना है. ताकि कॉलेज के साथ साथ देश का नाम रौशन हो.

Share this News...