ननकाना साहिब पर हमले से भारत में गुस्सा सीजीपीसी का प्रतिनिधिमंडल जाएगा पाकिस्तान बीजेपी, कांग्रेस, अकाली दल ने शनिवार को दिल्ली में पाकिस्तानी उच्चायोग के सामने प्रदर्शन किया दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति और शिरोमणि अकाली दल के सदस्यों ने पाक के खिलाफ नारेबाजी की शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी ने पाकिस्तान सरकार से दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की

नई दिल्ली ,4 जनवरी (ईएमएस): पाकिस्तान में गुरु नानक जन्मस्थली ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हुए हमले के बाद भारत में इसके खिलाफ हर ओर आक्रोश है। बीजेपी, कांग्रेस, अकाली दल ने शनिवार को दिल्ली में पाकिस्तानी उच्चायोग के सामने प्रदर्शन किया तो देश के अलग-अलग हिस्सों में सिख समुदाय के लोगों ने सड़कों पर उतरकर गुस्से का इजहार किया। इस बीच सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी ने 4 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल को पाकिस्तान भेजने का फैसला किया है।
ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर शुक्रवार को भीड़ ने हमला किया था, जिसके बाद सिख श्रद्धालु गुरुद्वारे के अंदर फंस गए। सोशल मीडिया पर प्रसारित विडियो में दिख रही भीड़ ने अल्पसंख्यक समुदाय के खिलाफ सांप्रदायिक और घृणित नारे लगाए और धर्मस्थल पर पथराव किया। पाकिस्तानी सूत्रों का कहना है कि भीड़ का नेतृत्व मोहम्मद हसन के परिवार ने किया था, जिसने एक सिख लड़की जगजीत कौर का अपहरण करने के बाद जबरन धर्मांतरण कराया था।
4 सदस्यों को पाकिस्तान भेजेगा सीजीपीसी
शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी (एसजीपीसी) ने 4 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल को स्थिति का जायजा लेने के लिए पाकिस्तान भेजने का फैसला किया है। गुरुद्वारा जन्मस्थान पर भीड़ के हमले की ङ्क्षनदा करते हुए झक्ष&भ चीफ गोङ्क्षबद ङ्क्षसह लोंगोवाल ने पाकिस्तान से दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है। लोंगोवाल ने कहा, ‘हम गुरुद्वारा ननकाना साहिब पर हमले की कड़ी ङ्क्षनदा करते हैं और पाकिस्तान सरकार से दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग करते हैं। वहां रहने वाले सिखों की सुरक्षा भी सुनिश्चित होनी चाहिए।’
उन्होंने कहा, ‘हम वहां स्थिति का जायजा लेने के लिए 4 सदस्यीय एक प्रतिनिधिमंडल को भेजेंगे।’ उन्होंने यह भी कहा कि प्रतिनिधिमंडल वहां सिख परिवारों से भी मिलेगा। पाकिस्तान के पंजाब के गवर्नर और मुख्यमंत्री से भी मुलाकात की जाएगी। लोंगोवाल ने बताया कि प्रतिनिधिमंडल में राङ्क्षजदर ङ्क्षसह मेहता, रूप ङ्क्षसह, सुरजीत ङ्क्षसह और राङ्क्षजदर ङ्क्षसह होंगे। उन्होंने कहा, ‘हमने गुरुद्वारा ननकाना साहिब प्रबंधक कमिटी से बात की है। उन्होंने बताया कि अब स्थिति सामान्य है।’
पाकिस्तानी उच्चायोग के बाहर प्रदर्शन
दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति (डीएसएमजी) और शिरोमणि अकाली दल के सदस्यों ने पाकिस्तानी उच्चायोग के पास प्रदर्शन किया। डीएसएमजी और अकाली दल के सदस्यों ने दोपहर 1 बजे चाणक्यपुरी स्थित पाक उच्चायोग के पास प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी पाकिस्तान और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ नारे लगा रहे थे। सिख समुदाय के सदस्यों ने पाकिस्तान उच्चायोग में एक ज्ञापन भी सौंपा है।
बीजेपी कार्यकर्ताओं ने भी पाकिस्तान के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी ‘पाकिस्तान मुर्दाबाद’ के नारे लगाते हुए बढ़ रहे थे। पाकिस्तानी उच्चायोग की ओर जा रहे प्रदर्शनकारियों को चाणक्यपुरी पुलिस स्टेशन के पास रोक दिया गया।
कांग्रेस ने भी जाहिर किया आक्रोश
कांग्रेस की युवा इकाई और दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी (डीपीसीसी) के कार्यकर्ताओं ने पाकिस्तान में ननकाना साहिब गुरुद्वारा पर भीड़ द्वारा कथित पथराव और नारेबाजी की घटना के खिलाफ शनिवार को यहां पाकिस्तानी उच्चायोग के निकट प्रदर्शन किया। भारतीय युवा कांग्रेस और दिल्ली कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने ‘पाकिस्तान मुर्दाबाद’ और ‘इमरान खान मुर्दाबाद’ के नारे लगाए।
इस मौके पर युवा कांग्रेस अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी ने कहा, ‘ननकाना साहिब पर जो हमला हुआ, वह घोर ङ्क्षनदनीय है। इससे पाकिस्तान का सांप्रदायिक चेहरा एक बार फिर बेनकाब हो गया है।’ उन्होंने कहा, ‘हमारी मांग है कि जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कठोर कार्रवाई हो। साथ ही इस पवित्र स्थल और श्रद्धालुओं की सुरक्षा सुनिश्चित हो।’
राहुल गांधी ने की ङ्क्षनदा
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पाकिस्तान में ननकाना साहिब पर भीड़ के पथराव और नारेबाजी की घटना की ङ्क्षनदा करते हुए शनिवार को कहा कि परस्पर सम्मान और प्रेम की बदौलत ही धर्मान्धता के जहर को खत्म किया जा सकता है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘ननकाना साहिब पर हमला ङ्क्षनदनीय है और इसकी खुल कर भत्र्सना करनी चाहिए।’ गांधी ने कहा, ‘धर्मान्धता खतरनाक है और यह बहुत पुराना जहर है जिसकी कोई सीमा नहीं होती। प्रेम, परस्पर सम्मान और समझ ही इस जहर को खत्म करती है।

Share this News...