हेमंत की ताजपोशी के बहाने विपक्ष का शक्ति प्रदर्शन, 29 को रांची में दिखाएंगे दम प्रणव मुखर्जी, राहुल चिदंबरम सहित छह सीएम सहित कई दिग्गज होंगे शामिल

नई दिल्ली, 27 दिसंबर

झारखंड विधानसभा चुनावों में जेएमएम, कांग्रेस और आरजेडी के महागठबंधन की शानदार जीत हुई है. अब 29 दिसंबर को नई सरकार का रांची में शपथ ग्रहण समारोह भव्य तरीके से मनाने की तैयारी है. जिन अतिथियों ने शपथ ग्रहण समारोह में आने की सहमति प्रदान की है उनमें कई बड़े राजनीतिक चेहरे हैं. ऐसा लग रहा है कि रांची के मंच से एक बार फिर विपक्षी एकता की तस्वीर सामने वाली है.
इन नेताओं को निमंत्रण
हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण समारोह को यादगार बनाने के लिए विपक्ष के अहम चेहरों को निमंत्रण दिया है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी समेत एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, राजद से लालू प्रसाद यादव, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ और छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल को भी निमंत्रण भेजा गया है.
कई बड़े चेहरे शपथ ग्रहण में होंगे शामिल
रांची में 29 दिसंबर को होने जा रहे इस ऐतिहासिक शपथ ग्रहण का हिस्सा होने के लिए अब तक 30 अतिथियों ने अपनी सहमति दे दी है. जिन अतिथियों ने अपनी सहमति दी है उसमें पूर्व राषट्रपति प्रणब मुखर्जी, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व गृह मंत्री पी. चिदंबरम समेत 6 राज्यों के मौजूदा मुख्यमंत्री और 5 पूर्व मुख्यमंत्री शामिल होने वाले हैं. इस शपथ ग्रहण में अखिलेश यादव, मायावती, शरद पवार, कमलनाथ, अशोक गहलोत, तेजस्वी यादव, अहमद पटेल, शरद यादव, ममता बनर्जी, अरविंद केजरीवाल और चंद्रबाबू नायडु जैसी राजनीतिक हस्तियां भी शिरकत करने वाली हैं.

इन 30 नामों ने दी अपनी सहमति
– प्रणब मुखर्जी, पूर्व राष्ट्रपति, भारत
– राहुल गांधी, सांसद, कांग्रेस
– पी चिदंबरम, पूर्व केंद्रीय मंत्री, कांग्रेस
– अहमद पटेल, कोषाध्यक्ष, कांग्रेस
– प्रियंका गांधी, महासचिव, कांग्रेस
– अखिलेश यादव, पूर्व मुख्यमंत्री, यूपी
– तेजस्वी यादव, पूर्व उप मुख्यमंत्री, बिहार
– शरद पवार, अध्यक्ष, एनसीपी
– ममता बनर्जी, मुख्यमंत्री, पश्चिम बंगाल
– अशोक गहलोत, मुख्यमंत्री, राजस्थान
– कमलनाथ, मुख्यमंत्री, मध्यप्रदेश
– भूपेश बघेल, मुख्यमंत्री, छत्तीसगढ़
– उद्धव ठाकरे, मुख्यमंत्री, महाराष्ट्र
– शरद यादव, पूर्व सांसद, राज्यसभा
– एम. के. स्टालिन, अध्यक्ष, डीएमके
– मायावती, पूर्व मुख्यमंत्री, यूपी
– एच.डी. कुमारस्वामी, पूर्व मुख्यमंत्री, कर्नाटक
– अरविंद केजरीवाल, मुख्यमंत्री, नई दिल्ली
– हरिवंश, उप सभापति, राज्य सभा
– कन्हैया कुमार, सीपीआई युवा नेता
– के सी वेनुगोपाल, नेता, कांग्रेस
– आरपीएन सिंह, झारखंड प्रभारी, कांग्रेस
– उमंग सिंघार, नेता, कांग्रेस
– चंद्रबाबू नायडू, पूर्व मुख्यमंत्री, आंध्र प्रदेश
– टीआर बालू, सांसद
– कनी मोझि, सांसद, डीएमके
– अब्दूल बारी सिद्दिकी, पूर्व मंत्री, बिहार सरकार
– हरीश रावत, पूर्व मुख्यमंत्री, उत्तराखंड
– निरंजन पटनायक, प्रदेश अध्यक्ष, ओडिशा कांग्रेस
खुलकर सामने आ रही कांग्रेस
जिन अतिथियों ने हेमंत सोरेन शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचने के लिए अपनी सहमति जताई है, उनमें अधिकतर कांग्रेस के चेहरे नजर आ रहे हैं. इससे साफ जाहिर होता है कि झारखंड में मिली जीत से कांग्रेस काफी उत्साहित है और वह एक बार फिर देश को मजबूत विपक्ष की तस्वीर दिखाना चाहता है. इससे पहले कांग्रेस ने यही कोशिश कर्नाटक में भी की थी. कांग्रेस ने हाल ही में महाराष्ट्र में भी सरकार बनाई है लेकिन वहां चूंकि कांग्रेस का गठबंधन शिवसेना से था इसलिए वहां पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने उचित दूरी बनाए रखी. लेकिन झारखंड में कांग्रेस के साथ ऐसी कोई दुविधा नहीं है यही वजह है कि कांग्रेस के तमाम बड़े नेता शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने वाले हैं.

Share this News...