प्री बजट मीटिंग: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की बैठक शुरू

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज यानि सोमवार से आम बजट की तैयारियों के क्रम में विभिन्न पक्षों के साथ के साथ बैठकों का दौर शुरू करने जा रही हैं। इस प्री-बजट मीटिंग में वो इंडस्ट्री, सर्विस, बिजनेस, एग्रीकलचर सेक्टर और इकोनॉमिस्ट के साथ मीटिंग करेंगी और प्रोत्साहन के लिए सुझाव मांग रही हैं।

सूत्रों ने बताया कि बजट पूर्व विचार विमर्श सोमवार से शुरू होकर 23 दिसंबर तक चलेगा। सीतारमण सरकार के दूसरे कार्यकाल में अपना दूसरा बजट एक फरवरी को पेश करेंगी। वित्त मंत्रालय के अनुसार सीतारमण सोमवार को सुबह स्टार्टअप्स, फिनटेक और डिजिटल क्षेत्र के अंशधारकों से मिलेंगी। बाद में वह वित्तीय और पूंजी बाजार क्षेत्र के प्रतिनिधियों के साथ विचार विमर्श करेंगे। विशेषज्ञों के अनुसार, इस बार का बजट चुनौती पूर्ण होगा क्योंकि देश आर्थिक सुस्ती की चपेट में है।

सूत्रों ने कहा कि इस बार बजट में मुख्य ध्यान आर्थिक वृद्धि को प्रोत्साहन पर रहेगा। चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में देश की आर्थिक वृद्धि दर (जीडीपी) घटकर 4.5 प्रतिशत पर आ गई।यह पिछले छह साल का निचला स्थर था। इससे चिंता बढ़ी है। वित्त मंत्री संभवत: 19 दिसंबर को उद्यो मंडल के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगी। वित्त मंत्रालय ने तैयारी शुरू की : आम बजट बनाने के लिए वित्त मंत्रालय ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके तहत विभिन्न मंत्रालय और विभाग खर्चों का अनुमान लगा रहे हैं। विशेषज्ञों का कहन है कि इस बार के बजट बनाना चुनौती पूर्ण रहेगा क्योंकि अर्थव्यवस्था में सुस्ती है।

Share this News...